Hindi, asked by sonu7033108824, 2 months ago

अक्टूबर क्रांति से आप क्या समझते हैं
अक्टूबर क्रांति से आप क्या समझते हैं ​

Answers

Answered by totaloverdose10
12

Answer:

रूसी क्रांति को अक्तूबर क्रांति भी कहते हैं और इतिहास की किताबों में पढ़ाया जाता है कि ये 25 अक्तूबर 1917 को घटित हुई थी. लेकिन, सौ साल पहले रूस में साम्यवाद स्थापित करने वाली बोल्शेविक क्रांति की सालगिरह अक्तूबर में न मना कर, हर साल 7 नवंबर को मनाया जाता है.

Explanation:

Answered by crkavya123
0

Answer:

साम्यवाद

अक्टूबर क्रांति ने 20वीं शताब्दी में साम्यवाद के प्रसार की शुरुआत को चिह्नित किया। यह फरवरी की क्रांति की तुलना में कहीं कम छिटपुट थी और इसके लिए सोची-समझी योजना और समन्वित गतिविधि का परिणाम था।

Explanation:

अक्टूबर क्रांति, आधिकारिक तौर पर सोवियत संघ में महान अक्टूबर समाजवादी क्रांति [बी] के रूप में जानी जाती है, जिसे बोल्शेविक क्रांति के रूप में भी जाना जाता है, व्लादिमीर लेनिन की बोल्शेविक पार्टी के नेतृत्व में रूस में एक क्रांति थी जो एक महत्वपूर्ण थी 1917-1923 की बड़ी रूसी क्रांति में दूसरा। यह 1917 में रूस में सरकार का दूसरा क्रांतिकारी परिवर्तन था। यह 7 नवंबर 1917 [ओ.एस. 25 अक्टूबर]। यह रूसी गृहयुद्ध की प्रारंभिक घटना थी।

अक्टूबर क्रांति को बोल्शेविक क्रांति या अक्टूबर विद्रोह के रूप में भी जाना जाता है, जिसका नेतृत्व रूस से रोमानोव वंशवादी शासन को उखाड़ फेंकने के लिए लेनिन ने किया था।

  • अक्टूबर क्रांति का नेतृत्व बोल्शेविक ने किया था जब अंतरिम सरकार देश में स्थिति को नियंत्रित करने में विफल रही थी।
  • प्रथम विश्व युद्ध और खाद्य पदार्थों की कमी के कारण सरकार के खिलाफ लोगों के जनसमूह ने सार्वजनिक रूप से लेनिन का उदय किया।
  • यह संघर्ष अंततः बोल्शेविक की जीत का कारण बना और 1922 में सोवियत संघ की स्थापना के बाद।

learn more

https://brainly.in/question/1747208

https://brainly.in/question/5835075

#SPJ3

Similar questions