Political Science, asked by afreennaaz615, 2 months ago

अलोकतांत्रिक राज्यों में जनता को किन कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है उदाहरण सहित उत्तर दें​

Answers

Answered by gowthamkommalapati
13

Answer:

ग) आज पहले के किसी दौर से ज्यादा देशों में शासकों का चुनाव लोगों के द्वारा हो रहा है। (क) अमीर देशों की बातों का ज्यादा वजन हो। (ख) विभिन्न देशों की बातों का वजन उनकी सैन्य शक्ति के अनुपात में हो। (ग) देशों को उनकी आबादी के अनुपात में सम्मान मिले

Answered by arshikhan8123
6

उत्तर:

अपने शासकों को चुनने की कोई स्वतंत्रता नहीं है।

बोलने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता नहीं है।

नागरिक अधिकारों में कटौती की जाती है।

व्याख्या:

गैर-लोकतांत्रिक सरकारों के भीतर लोगों की मुख्य समस्या यह है कि उनके अधिकारों की रक्षा नहीं की जाती है। लोकतांत्रिक सरकार कानूनों के अनुसार कार्य करती है और उनकी शक्ति के स्रोत कानून, लोगों की मान्यता और इच्छा हैं। गैर-लोकतांत्रिक सरकारों की शक्ति जोड़-तोड़, सत्ता की जब्ती और कानून प्रवर्तन एजेंसियों पर आधारित है। तदनुसार, ऐसी सरकार लोगों के कानूनों और अधिकारों पर आधारित नहीं है। गैर-लोकतांत्रिक सरकारों की स्थितियों में, नागरिक समाज नहीं बनता है और लोग अपनी समस्याओं को स्वयं हल करने का अवसर खो देते हैं। इसके अलावा, सरकार ऐसा करना मुश्किल बना देती है, क्योंकि गैर-लोकतांत्रिक सरकारें खुद को एकमात्र ताकत के रूप में बढ़ावा देती हैं जो मुद्दों को हल कर सकती हैं और समाज से प्रतिस्पर्धा से डर सकती हैं। नतीजतन, लोग अपने जीवन और अपने देश के भविष्य को प्रभावित करने का अवसर खो देते हैं।

उदाहरण के लिए- अगर हम उत्तर कोरिया का उदाहरण देखें। इसका कोई लोकतांत्रिक मूल्य नहीं है, लोग अपने दैनिक जीवन को उनके अनुसार तय भी नहीं कर सकते। लोग अपने ही देश में कैदी की तरह जी रहे हैं।

#SPJ2

Similar questions