अल्पाधिकार की तीन विशेषताएँ लिखिए।
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अल्पाधिकार की चार विशेषताएँ बताइए। विक्रेताओं की संख्या थोड़ी होती है। विक्रेताओं के बीच परस्पर निर्भरता रहती है। फर्मों की आपसी निर्भरता के कारण माँग वक्र अनिश्चित होते हैं।
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अल्पाधिकार
स्पष्टीकरण
- एक अल्पाधिकार एक ऐसा बाजार है जो बहुत कम संख्या में फर्मों की विशेषता है जो यह महसूस करते हैं कि वे अपने मूल्य निर्धारण और उत्पादन नीतियों में अन्योन्याश्रित हैं। प्रत्येक फर्म को कुछ बाजार शक्ति देने के लिए फर्मों की संख्या काफी कम है।
- अल्पाधिकार तब उत्पन्न होता है जब बड़ी संख्या में बड़ी फर्मों की किसी उद्योग में सभी या अधिकांश बिक्री होती है।
- अल्पाधिकार के उदाहरण प्रचुर मात्रा में हैं और इसमें ऑटो उद्योग, केबल टेलीविजन और वाणिज्यिक हवाई यात्रा शामिल हैं। ओलिगोपोलिस्टिक फर्म एक बैग में बिल्लियों की तरह हैं
इसकी तीन विशेषताओं की चर्चा इस प्रकार है:
1. अन्योन्याश्रय:
- अल्पाधिकार की सबसे प्रमुख विशेषता निर्णय लेने में विभिन्न फर्मों की अन्योन्याश्रयता है|इस तथ्य को एक कुलीन उद्योग में सभी फर्मों द्वारा मान्यता प्राप्त है।
- यदि बड़ी संख्या में बड़ी फर्में एक उद्योग का गठन करती हैं और इनमें से एक फर्म बड़े पैमाने पर विज्ञापन अभियान शुरू करती है या उत्पाद का एक नया मॉडल तैयार करती है जो तुरंत बाजार पर कब्जा कर लेता है, तो यह निश्चित रूप से उद्योग में प्रतिद्वंद्वी फर्मों की ओर से काउंटरमूव को उकसाएगा। .
2. विज्ञापन:
- अल्पाधिकार के तहत एक फर्म की ओर से एक प्रमुख नीति परिवर्तन का उद्योग में अन्य फर्मों पर तत्काल प्रभाव पड़ने की संभावना है। इसलिए, प्रतिद्वंद्वी फर्में उस फर्म की चाल के बारे में हर समय सतर्क रहती हैं जो पहल करती है और नीति में बदलाव करती है।
- इस प्रकार, विज्ञापन एक कुलीन वर्ग के हाथों में एक शक्तिशाली साधन है।
- अल्पाधिकार के तहत एक फर्म बाजार के एक बड़े हिस्से पर कब्जा करने के इरादे से एक आक्रामक विज्ञापन अभियान शुरू कर सकती है। उद्योग की अन्य फर्में स्पष्ट रूप से इसके रक्षात्मक विज्ञापन का विरोध करेंगी।
3. समूह व्यवहार:
- अल्पाधिकार में, सबसे प्रासंगिक पहलू समूह का व्यवहार है।
- समूह में दो फर्में हो सकती हैं, या तीन या पांच या पंद्रह, लेकिन कुछ सौ नहीं। संख्या जो भी हो, यह काफी कम है ताकि प्रत्येक फर्म को पता चले कि उसके कार्यों का समूह की अन्य फर्मों पर कुछ प्रभाव पड़ेगा। इसके विपरीत, पूर्ण प्रतियोगिता के अंतर्गत बड़ी संख्या में फर्में होती हैं जो प्रत्येक अपने लाभ को अधिकतम करने का प्रयास करती हैं।
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