Hindi, asked by gayatrisabar2001, 3 months ago

अलका का चरित्र चित्रण​

Answers

Answered by Anonymous
8

Answer:

अलका' नाटक एक मां की अंतरकथा है जिसमें उसकी प्रेम, निष्ठा, एवं स्नेह का सजीव चित्रण है। नाटक में किसी विशेष समुदाय की कहानी नहीं वरन पूरे विश्व समुदाय की व्यवस्था को दर्शाया गया। नाट्यकर्मी मनोज मित्रा के बांग्ला नाटक की रूपांतरकार एवं निर्देशिका विख्यात नाटककार उमा झुनझुनवाला

hope this helps u ☺️✌

Answered by payalchatterje
1

Answer:

अलका का चरित्र चित्रण:

महान नाट्यकर्मी मनोज मित्रा के बंगला नाटक ‘आलोकनंदेर पुत्र कन्या’ के हिंदी रुपांतरण नाटक अलका में कलाकारों ने जहां एक मां की अपने बच्चों के प्रति ममता, उनकी चिंता एवं तड़प को दर्शाया, वहीं नाटक की मुख्य नायिका अलका की बेटी मानसी के चरित्र को जीवंत चित्रण किया। वह घरेलू हिंसा एवं दहेज प्रथा की शिकार होने के बावजूद सिर उठाकर जीने के साथ ही अपराधियों को दंड दिलाने का पुरजोर कोशिश करती है।

नाटक में अलका के पुत्र शुभो को परेशानियों का सामना न कर पाने का दुखद चित्रण किया गया। जिसमें वह अपना मानसिक संतुलन खोते खोते पागलखाने तक पहुंच जाता है। कलाकारों ने देवदुत्ती के चरित्र से तलाकशुदा औरतों की परेशानियों का जबरदस्त प्रदर्शन किया। वहीं जदुपति केचरित्र से नाटककार ने आज के युवाओं की मानसिक गिरावट को आंका है। ‘अलका’ नाटक एक मां की अंतरकथा है जिसमें उसकी प्रेम, निष्ठा, एवं स्नेह का सजीव चित्रण है। नाटक में किसी विशेष समुदाय की कहानी नहीं वरन पूरे विश्व समुदाय की व्यवस्था को दर्शाया गया। नाट्यकर्मी मनोज मित्रा के बांग्ला नाटक की रूपांतरकार एवं निर्देशिका विख्यात नाटककार उमा झुनझुनवाला हैं। नाटककार ने ‘अलका’ के जरिए सामाजिक कुरीतियों को समाप्त कर अच्छाई में बदलने का आह़्वान किया है।

यह हिन्दी भाषा का प्रश्न है।

हिंदी भाषा के दो और प्रश्न:

1) https://brainly.in/question/4930531

2) https://brainly.in/question/12707257

Similar questions