History, asked by vy1122395, 21 days ago

अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम के दो प्रमुख कारण बताइए।​

Answers

Answered by hlutea95
1

Answer:

can u please tell me the question in English?

Answered by gurjarrajkumar842
1

Answer:

राजनीतिक कारण

1. उपनिवेशों की प्रशासनिक व्यवस्था- उपनिवेशों का प्रशासन इंग्लैंड में प्रचलित शासन – व्यवस्था के अनुरूप था. उपनिवेशवासियों को प्रशासनिक स्वायतत्ता नहीं थी.इंग्लैंड में प्रचलित कानून उपनिवेशों में भी लागू थे. न्याय -व्यवस्था सामान्य कानून एवं जूरी व्यवस्था पर आधारित थे. अधिकांश प्रमुख पदों पर अंग्रेज़ों को ही नियुक्त किया जाता था.प्रत्येक उपनिवेश के प्रशासन का प्रधान इंग्लैंड के राजा द्वारा नियुक्त गवर्नर होता था,जिसे अनेक विशेषाधिकार प्राप्त था लेकिन वह उपनिवेशवासियों के प्रति उत्तरदायी नहीं था.

2. जॉर्ज तृतीय का निरंकुश शासन – तत्कालीन ब्रिटिश सम्राट जॉर्ज तृतीय (1760 -1820) के निरंकुश शासन ने भी विद्रोह को बढ़ावा दिया.मंत्रिमंडल को अनदेखी कर वह अपना व्यक्तिगत शासन चलाता था.उसने उपनिवेशों के प्रति अनुदार नीति अपनाई.अनेक कानूनों द्वारा जॉर्ज तृतीय ने उपनिवेशों पर प्रतिबन्ध लगाने का प्रयास किया.सम्राट के इन नीतियों की तीखी प्रतिक्रिया उपनिवेशों में हुई .इससे आक्रोश बढ़ा और विद्रोह की भावना बलवती हुई .

सामाजिक धार्मिक कारण-

1.सामाजिक संरचना में अंतर – इंग्लैंड और उपनिवेशों की सामाजिक संरचना में मूलभूत अंतर था.इंग्लैंड में सामंतवादी व्यवस्था एवं कुलीनों का प्रभाव था .इसके विपरीत अमेरिका में समानता की भावना एवं जनतांत्रिक मूल्यों को अधिक महत्व दिया गया.

2.माध्यम वर्ग का उदय – क्रांति का आरम्भ होने के पूर्व ही अमेरिका में एक शसक्त माध्यम वर्ग का उदय हो चुका था.इसके अंतर्गत शिक्षित एवं धनी व्यक्ति थे .वे स्वतंत्र और प्रगतिशील विचारों के थे .उसमे सैनिक क्षमता एवं रणकुशलता भी थी .वे उपनिवेशों के शोषण और राजनितिक अधिकारों से वंचित किए जाने से उद्विग्न होकर स्वतंत्रता एवं समानता की भावना का प्रचार कर रहे थे .

3.स्वतंत्रता एवं आत्मविश्वास की भावना – उपनिवेशवासी स्वतंत्र प्रवृति के थे .उनमे से अधिकांश इंग्लैंड से आकर बसे थे .उन्हें ये बात अजीब लगती थी कि इंग्लैंड वालों को जो नागरिक अधिकार एवं स्वतंत्रता प्राप्त थी उनसे उपनिवेशवासियों को वंचित रखा गया था. इससे उनमे असंतोष बढ़ा.

4.धार्मिक कारण – इंग्लैंड में एंग्लिकन संप्रदाय एवं चर्च का व्यापक प्रभाव था .इसके विपरीत ,उपनिवेशवासी प्यूरिटन मत के पोषक थे और ऐंग्लिकनों को घृणा कीदृष्टि से देखते थे . धार्मिक अधिकारों से क्षुब्ध होकर प्यूरिटन संप्रदाय के लोगों ने इंग्लैंड से भागकर अमेरिका में शरण ली थी. इससे उनमे इंग्लैंड के विरुद्ध विद्रोह कि भावना बढ़ी .अतः ,वे इंग्लैंड से स्वतंत्र होने को व्यग्र हो गए.

भौगोलिक कारण

अमेरिकी स्वातंत्रय संग्राम को भौगोलिक दूरी ने भी प्रभावित किया. अमेरिका और इंग्लैंड हज़ारों मील कि दूरी पर अटलांटिक महासागर के दो किनारों पर अवस्थित थे.आवागमन के पर्याप्त साधनों के अभाव में इंग्लैंड का उपनिवेशों पर प्रभावी और प्रत्यक्ष नियंत्रण बनाए रखना दुष्कर कार्य था.उपनिवेशवासी इंग्लैंड कि इस समस्या से परिचित थे .अतः ,वे इंग्लैंड के साथ युद्ध करने को तैयार हो गए .

बौद्धिक जागरण

अमेरिका का शिक्षित वर्ग वाल्तेयर ,लॉक ,रूसो ,मांटेस्क्यू के राजनितिक दर्शन से गहरे रूप से प्रभावित हुआ इससे प्रेरणा लेकर टॉमस पेन जैसे अमेरिकी लेखक ने भी उपनिवेशों में नवजागरण लाने का प्रयास किया. टॉमस पेन ने कॉमनसेन्स पैम्फलेट में लेख लिखकर स्वतंत्रता की आवश्यकता पर बल दिया .”दि राइट्स ऑफ़ मैन” नमक पुस्तक लिखकर उन्होंने मानव अधिकारों की सुरक्षा का समर्थन किया . इन सारी गतिविधियों से स्वतंत्रता संग्राम की चाह बढ़ी .

आर्थिक कारण

उपनिवेशों की दयनीय आर्थिक स्थिति – सप्तवर्षीय युद्ध की समाप्ति के पश्चात् अमेरिका की आर्थिक स्थिति दयनीय हो गई .उस पर क़र्ज़ का बोझ बढ़ गया .मुद्रा का अवमूल्यन होने से अनाज की कीमत में कमीं आई .जिसका बुरा प्रभाव किसानों पर पड़ा . कल कारखाने बंद हो गए .इस निति से निकलने के लिए नई आर्थिक नीति की आवश्यकता थी ,परन्तु औपनिवेशिक सरकार ने इस ओर ध्यान नहीं दिया .इससे असंतोष एवं विद्रोह की भावना बढ़ी .

Similar questions