Political Science, asked by karankumar880240, 10 months ago

अमेरिकी वर्चस्व का युग कब प्रारम्भ हुआ?​

Answers

Answered by skyfall63
0

सोवियत संघ के विघटन के बाद 1991 में अमेरिकी आधिपत्य शुरू हुआ

Explanation:

  • अमेरिका ने 1991 से ही एक विषम शक्ति की तरह व्यवहार करना शुरू नहीं किया था, यह बहुत बाद में स्पष्ट हो गया कि दुनिया वास्तव में आधिपत्य की अवधि में रह रही थी
  • अमेरिकी आधिपत्य नए विश्व व्यवस्था की शुरुआत थी और इसकी स्थापना के लिए प्रक्रिया अगस्त 1990 में शुरू की गई थी जब इराक ने कुवैत पर आक्रमण किया और इराक का हिस्सा बनाने के लिए उस पर कब्जा कर लिया था। संयुक्त राष्ट्र के कुवैत को इराक से मुक्त करने के कूटनीतिक प्रयासों के बावजूद, इसे मुक्त नहीं किया गया था।
  • इसलिए संयुक्त राष्ट्र ने बलपूर्वक कुवैत की मुक्ति को एक नाटकीय निर्णय बताया। 34 देशों के 660,000 सैनिकों की एक विशाल गठबंधन सेना ने इराक के खिलाफ लड़ाई लड़ी और इसे संयुक्त राष्ट्र के 'ऑपरेशन डेजर्ट स्टॉर्म' के तहत हराया। लेकिन इसका नेतृत्व अमेरिका ने किया क्योंकि 75 प्रतिशत गठबंधन सेना केवल अमेरिका की थी। इस युद्ध को पहले खाड़ी युद्ध के रूप में जाना जाता है जो अमेरिकी आधिपत्य स्थापित करता है।
  • अमेरिकी आधिपत्य केवल सैन्य रूप से और आर्थिक रूप से दुनिया पर हावी नहीं है, लेकिन यह सांस्कृतिक आयामों में भी शेष दुनिया से 'विनिर्माण सहमति' बनाने की क्षमता रखता है। सांस्कृतिक आयाम का तात्पर्य सामाजिक, राजनीतिक और वैचारिक क्षेत्रों में वर्ग-उत्थान से है जहां 'अच्छे जीवन' के विचार पनपे हैं। इसका सबसे आकर्षक उदाहरण अमेरिका का 'जीन्स जींस' है, जिसमें जेनरेटर डिवाइड के रूप में भी इंजीनियर की क्षमता थी।

अधिक जानने के लिए

अमेरिकी आधिपत्य के संदर्भ में निरपेक्ष और सापेक्ष शक्ति क्या है ...

https://brainly.in/question/10770286

Similar questions