Hindi, asked by ash249, 1 year ago

amar desh prem ( why we should love our country ) plz solve as soon as possible please write in Hindi or Bengali

Answers

Answered by ParulG
0
heyaa !!!!☺

किसी भी देश के नागरिकों के कुछ मौलिक अधिकार होते हैं। वह अपने इन मौलिक अधिकारों का  तो बहुत अच्छी तरह से इस्तेमाल करता है।पर उसे इस के साथ-साथ ये भी समझना होगा कि उसकी अपने देश के प्रति भी कुछ जिम्मेदारियाँ और कर्तव्य हैं।कुछ ऐसी ही जिम्मेदारियाँ और कर्तव्य जो हमें निभाने चाहिए वो निम्नलिखित हैं :-

हमें हमेशा अपने राष्ट्र के धवज को ,राष्ट्र गान को और सबसे महत्वपूर्ण अपने संविधान को सम्मान देना चाहिए ।हमें हमेशा अपने देश की संप्रभुता, एकता और अखंडता को बनाए रखने के लिए प्रयत्नशील रहना चाहिए ।हमें हमेशा सार्वजनिक संपत्ति को ठीक उसी प्रकार संरक्षित रखना चाहिए जिस प्रकार हम अपनी निजी संपत्ति को रखते हैं ।

हमें हमेशा क़ानून का पालन करना चाहिए अर्थात् कभी भी ,किसी भी हालत में क़ानून को नहीं तोड़ना चाहिए और न ही क़ानून का मजाक बनाना चाहिए ।हमें बाकी व्यक्तियों को भी ऐसा करने से रोकना चाहिए और यदि कोई ऐसा करता पाया जाता है तो तुरंत इसकी सूचना सम्बंधित विभाग को देनी चाहिए और साथ ही साथ उस व्यक्ति को भी समझाना चाहिए कि वो क्यों क़ानून को तोड़ रहा है और इसके कितने नुक्सान हैं।

हमें हमेशा अपने आस पास के वातावरण को साफ़ सुथरा रखना चाहिए ।अक्सर लोग जगह-जगह गंदगी करते रहते हैं और ये भूल जाते हैं कि इससे अन्यों को और विशेष कर पर्यटकों को कितनी परेशानी होती है।जब हम अपने घर में कोई गंदगी बर्दाश्त नहीं कर सकते और हमेशा इसे साफ़ सुथरा देखना चाहते हैं तो हम अपने देश को गंदगी मुक्त क्यों नहीं रख सकते ?क्या ये देश हमारा घर नहीं है ?

हमेशा हमें अपनी प्राकृतिक सम्पदा ,हमारे स्मारकों और हमारी ऐतिहासिक इमारतों को सुरक्षित रखना चाहिए।अक्सर लोग अपनी प्राकृतिक सम्पदा का गलत इस्तेमाल करते हैं ,वो ऐतिहासिक इमारतों पर लिख देते हैं।इससे इनकी सुन्दरता ख़त्म हो जाती है।हमें न तो खुद ऐसा करना चाहिए बल्कि अन्यों को भी ऐसा करने से रोकना चाहिए ।

हमें अपने देश और उसके नागरिकों के प्रति ईमानदार बने रहना चाहिए।हमें न तो स्वयं रिश्वत लेनी चाहिए और न ही देनी चाहिए ।औरों को भी ऐसा करने से रोकना चाहिए ।जब हम सभी ईमानदार होंगे तभी देश तरक्की करेगा।

हमें न केवल अपने देह के पर्यटकों का अपितु विदेशी पर्यटकों का भी सुचारू और अच्छा आतिथ्य सत्कार करना चाहिए ताकि वे अपने देश वापस जा कर हमारे देश की तारीफ़ करें और हमारे देश का सम्मान बढ़ सके।

हमें हमेशा अपने देश के गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करनी चाहिए ताकि गरीबी और मजबूरी का देश से खात्मा हो सके।हमेशा अपने देश के प्रति गर्व महसूस करें और कभी उसके बारे में बुरा न कहें ।जो देश हमें रहने के लिए घर,खाने के लिए खाना देता है और हमें हमेशा अपनापन देता है ,हमें हमेशा उसका सम्मान ही करना चाहिए ।

हमें अपने बच्चों को भी अपने देश से प्रेम करना और उसका सम्मान करना सिखाना चाहिए ताकि बड़े होकर वो अपने देश का नाम रोशन कर सकें।हमारे अन्दर देश प्रेम की भावना कूट-कूट कर भरी होनी चाहिए।अपने देश को महान बनाने के लिए हमें उसके संसाधनों का प्रभावी रूप से इस्तेमाल करना चाहिए ।हमें व्यर्थ समय बर्बाद नहीं करना चाहिए और ईमानदारी से अपनी ड्यूटी करनी चाहिए और इस प्रकार हमेशा अपने देश को महान बनाने की दिशा में प्रयत्नशील रहना चाहिए।

hope it helps you☺☺
Answered by chaitanya71
2
duniya Mai hur log apane apane desho se pyar karate Hai . aur uname se hum bhi apane Bharat maa se bahut pyar karate Hai . is bharat najana na kitane logo ne apana Bharat maa ke liye balidaan Diya Hai .
Similar questions