Biology, asked by chandrika0895, 9 months ago

amliy Varsha kya hai​

Answers

Answered by mishravipin21511
0

Explanation:

एसिड रेन" एक लोकप्रिय शब्द है जो गीले (बारिश, बर्फ, स्लेट, कोहरे, बादल पानी, और ओस) और शुष्क (अम्लीय कणों और गैसों) अम्लीय घटकों से मिश्रण के बयान का उल्लेख करता है। आसुत जल , एक बार कार्बन डाइऑक्साइड को हटा दिया जाता है, तो 7 के एक पीएच के साथ 7. तरल पदार्थ का एक तटस्थ पीएच होता है, जो अम्लीय होते हैं, और 7 से अधिक पीएच वाले क्षारीय होते हैं। "स्वच्छ" या असिंचित बारिश में एक अम्लीय पीएच होता है, लेकिन आमतौर पर 5.7 से कम नहीं होता है, क्योंकि हवा में कार्बन डाइऑक्साइड और पानी कार्बोनिक एसिड बनाने के लिए एक साथ प्रतिक्रिया करते हैं , निम्न प्रतिक्रिया के अनुसार एक कमजोर एसिड:

एच 2 ओ(l) + Cओ २(g) g H 2 Cओ ३ म्( aq )

कार्बोनिक एसिड तब कार्बोनेट और हाइड्रोनियम आयनों की कम सांद्रता वाले पानी में आयनित कर सकता है:

एच 2 ओ(l) + H 2 Cओ ३ म्(aq) ⇌ एचसीओ ३ म्- (aq) + एच 3 ओ+ (aq)

अनियोजित बारिश में अन्य रसायन भी हो सकते हैं जो इसके पीएच (अम्लता स्तर) को प्रभावित करते हैं। एक सामान्य उदाहरण बिजली के निर्वहन में बिजली से उत्पन्न नाइट्रिक एसिड है जैसे बिजली । [१] एक पर्यावरणीय मुद्दे के रूप में एसिड बयान (लेख में बाद में चर्चा की गई) में एच २ सी के अलावा अतिरिक्त एसिड शामिल होंगे

Answered by shriprakashgautam56
2

Answer:अम्लीय वर्षा (अंग्रेज़ी: Acid rain), प्राकॄतिक रूप से ही अम्लीय होती है। इसका कारण यह है कि पॄथ्वी के वायुमंडल में सल्फर डाइआक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड जल के साथ क्रिया करके नाइट्रिक अम्ल और गंधक का तेजाब बन जाता है।

अम्लवर्षा में अम्ल दो प्रकार के वायु प्रदूषणों से आते हैं : SO2 और NO2, ये प्रदूषक प्रारंभिक रूप से कारखानों की चिमनियों, बसों व स्वचालित वाहनों के जलाने से उत्सर्जित होकर वायुमंडल में मिल जाते है।

Similar questions