Hindi, asked by paplukaaloo8178, 8 months ago

Amma vadi ka nibandhlikiye

Answers

Answered by sukeshsetti
3

Explanation:

*अम्मा ओडी*

आंध्रप्रदेश सरकार ने शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए नई योजन शुरू की है जिसका लाभ राज्य के 43 लाख परिवारों को दिया जायगा आंध्रप्रदेश जगन्ना अम्मा ओडी योजना में बच्चो को स्कूल भेजने वाले परिवारों को 15 हजार रु का लाभ दिया जायगा इस योजना से राज्य में 40 % ज्यादा बच्चे स्कूल जाना शुरू कर देंगे और आंध्रप्रदेश सरकार कि इस योजना का मकसद राज्य के पिछड़े परिवारों के बच्चो को स्कूल में दाखिला करना और राज्य में ज्यादा से ज्यादा लोग शिक्षत हो सके।

जगन्ना अम्मा ओडी योजना राज्य व देश की सबसे अलग पहल है जो शिक्षा को बढ़ाने के लिए कामगार है।

आंध्रप्रदेश जगन्ना अम्मा ओडी योजना कि घोषणा आंध्रप्रदेश सरकार द्वारा 8 जनवरी को कर दी गई है।

योजना के मुताबिक इस का लाभ वित्त वर्ष 2019 -20 के पाठ्यक्रम के लिए दिया जायगा आंध्रप्रदेश जगन्ना अम्मा ओडी योजना का लाभ सरकारी व प्राइवेट सभी संस्थनो के में पढ़ने वाले बच्चो के लिए दिया जायगा और योजना का लाभ जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा फण्ड जारी किया जायगा जिसका लाभ लाभार्थियों के खातों में ट्रांफर किया जायेगा इससे पहले आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने अम्मा ओडी स्कीम का दायरा जून 2019 में बढ़ाया था. जिसके मुताबिक कक्षा 12 तक स्कूल जाने वाले विद्यार्थियों की माताओं को 15 हजार रुपये सालाना दिया जाएगा।

*जगन्ना अम्मा ओडी योजना के लाभ*

जगन्ना अम्मा ओडी योजना के तहत बीपीएल परिवार और सफेद राशन कार्ड धारक महिलाएं आएंगी।

  • 12 तक स्कूल जाने वाले विद्यार्थियों की माताओं को 15 हजार रुपये सालाना दिया जाएगा. जगन्ना अम्मा ओडी योजना का लाभ सरकारी व प्राइवेट सभी संस्थनो के में पढ़ने वाले बच्चो के लिए दिया जायगा।
Attachments:
Answered by manjubala39
3

अम्मा वोडी स्कीम राज्य की गरीब और जरूरतमंद माताओं की उनके बच्चों को शिक्षा देने में मदद करेगी.

Amma Vodi Scheme: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने माताओं के लिए देश में अपनी तरह की एक खास स्कीम लॉन्च की है. जगन सरकार की अम्मा वोडी स्कीम राज्य की गरीब और जरूरतमंद माताओं की उनके बच्चों को शिक्षा देने में मदद करेगी. गुरुवार को रेड्डी सरकार ने इस स्कीम को लॉन्च किया. इसमें सालाना 15,000 रुपये प्रति व्यक्ति वित्तीय सहायता दी जाएगी. स्कीम में राज्य की लगभग 43 लाख माताओं के खाते में यह राशि 82 लाख बच्चों के फायदे के लिए डाली जाएगी. राज्य के मुख्यमंत्री रेड्डी ने कहा कि स्कीम के तहत लगभग 43 लाख माताओं के फायदे के लिए 6,318 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई. आंध्र प्रदेश सरकार की इस स्कीम में माताओं को वित्तीय सहायता उनके बच्चों की 82 लाख बच्चों की शिक्षा में मदद करने के लिए इस साल दी जाएगी. राज्य के मुख्यमंत्री रेड्डी ने कहा कि अम्मा वोडी स्कीम देश में अपनी तरह की पहली सरकारी क्षेत्र की योजना है जिससे आंध्र प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में ऐतिहासिक बदलाव आएंगे.

Similar questions