Hindi, asked by Anonymous, 1 year ago

An Essay of 300 words on Dussehra in Hindi.....

Only by Aces.....

Answers

Answered by Nikheel
5
दशहरा हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है । यह त्योहार अशिवन महीने के शुक्ल पक्ष में दस दिनों तक मनाया जाता है । इन दिनों माँ दुर्गा के विभिन्न रूपों की पूजा-अर्चना की जाती है । त्योहार का अंतिम दिन विजयादशमी के रूप में मनाया जाता है । असत्य पर सत्य की जीत इस त्योहार का मुख्य संदेश है ।

माँ दुर्गा शक्ति की अधिष्ठात्री देवी हैं । जीवन में शक्ति का बहुत महत्त्व है, इसलिए भक्तगण माँ दुर्गा से शक्ति की याचना करते हैं । पं.बंगाल, बिहार, झारखंड आदि प्रांतों में महिषासुर मर्दिनी माँ दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की जाती है । नौ दिनों तक दुर्गासप्तशती का पाठ चलता रहता है । शंख, घड़ियाल और नगाड़े बजते हैं । पूजा-स्थलों में धूम मची रहती है । तोरणद्वार सजाए जाते हैं । नवरात्र में व्रत एवं उपवास रखे जाते हैं । मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना होती है । प्रसाद बाँटने और लंगर चलाने के कार्यक्रम होते हैं ।

उत्तर भारत के विभिन्न प्रांतों में रामलीला का मंचन होता है । कहा जाता है कि विजयादशमी के दिन भगवान राम ने लंका नरेश अहंकारी रावण का वध किया था । रावण अत्याचारी और घमंडी राजा था । उसने राम की पत्नी सीता का छल से अपहरण कर लिया था । सीता को रावण के चंगुल से मुक्त कराने के लिए राम ने वानरराज सुग्रीव से मैत्री की । वे वानरी सेना के साथ समुद्र पार करके लंका गए और रावण पर चढाई कर दी । भयंकर युद्ध हुआ । इस युद्ध में मेघनाद, कुंभकर्ण, रावण आदि सभी वीर योद्धा मारे गए । राम ने अपने शरण आए रावण के भाई विभीषण को लंका का राजा बना दिया और पत्नी सीता को लेकर अयोध्या की ओर प्रस्थान किया । रामलीला में इन घटनाओं का विस्तृत दृश्य दिखाया जाता है । इसके द्वारा श्रीराम का मर्यादा पुरुषोत्तम रूप उजागर होता है ।

रामलीलाओं के साथ-साथ अन्य धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं । स्थान-स्थान पर मेलों का आयोजन किया जाता है । बच्चे मेले में उत्साह के साथ भाग लेते हैं । वे झूला झूलते हैं और खेल-तमाशे देखते हैं । हर तरफ उत्साह और उमंग मचा रहता है । विजयादशमी के दिन रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतलों के दहन का कार्यक्रम होता है । इसमें हजारों लोग भाग लेते हैं । पुतले जलाकर लोग बुराई पर अच्छाई की विजय का संदेश दोहराते हैं । इस अवसर पर आकर्षक आतिशबाजी भी होती है । फिर लोग मिठाइयाँ खाते और बाँटते हैं ।

विजयादशमी के दिन माँ दुर्गा की प्रतिमाओं के विसर्जन का कार्यक्रम होता है । ट्रकों और ट्रॉलियों पर प्रतिमाएँ लाद कर लोग गाजे-बाजे के साथ चलते हैं । लोग भारी संख्या में इस जलूस में शामिल होते हैं । प्रतिमाएं विभिन्न मार्गों से होते हुए किसी नदी या सरोवर के तट पर ले जायी जाती हैं । वहाँ इनका विसर्जन कर दिया जाता है । इस तरह दस दिनों तक चलनेवाला उत्सव समाप्त हो जाता है ।

दशहरा भक्ति और समर्पण का त्योहार है । भक्त भक्ति- भाव से दुर्गा माता की आराधना करते हैं । नवरात्र में दुर्गा के नौ विभिन्न रूपों की पूजा होती है । दुर्गा ही आवश्यकता के अनुसार काली, शैलपुत्री, ब्रह्‌मचारिणी ,कुष्मांडा आदि विभिन्न रूप धारण करती हैं और आसुरी शक्तियों का संहार करती हैं । वे आदि शक्ति हैं । वे ही शिव पत्नी पार्वती हैं । संसार उन्हें पूजकर अपने अंदर की आसुरी शक्ति को नष्ट होने की आकांक्षा रखता है । दुर्गा रूप जय यश देती हैं तथा द्वेष समाप्त करती हैं । वे मनुष्य को धन- धान्य से संपन्न कर देती हैं ।

भारत में हिमाचल प्रदेश में कुच्छू घाटी का दशहरा बहुत प्रसिद्ध है । यहाँ का दशहरा देखने देश-विदेश के लोग आते हैं । यहाँ श्रद्‌धा, भक्ति और उल्लास की त्रिवेणी देखने को मिलती है ।

इस तरह दशहरा हर वर्ष आता है और लोगों में भक्तिभाव भर जाता है । पर्व-त्योहारों के माध्यम से लोग अपनी ऊब मिटाते हैं और अपने भीतर कार्य करने का नया उत्साह उत्पन्न करते हैं ।


Anonymous: not a problem
Answered by Anonymous
5
नमस्कार दोस्त...यहाँ आपका उत्तर है.....
____________________________________________________________
दशहरा भारत का एक महत्वपूर्ण त्योहार है यह एक हिंदू त्योहार है यह दिवाली से पहले मनाया जाता है इस दिन, भगवान राम ने राक्षस राजा रावण को मार डाला। दस दिन तक लोग 'रामलाल' को पकड़ते हैं। वे भगवान राम की पूजा करते हैं 'राम लाला' के दौरान, महान चुप रहना और हलचल है। रावण के पुतलों, कुंभकरण एक मेघनाद का निर्माण होता है। पुरुष महिलाएं और बच्चे राम लीला मैदान पर हजारों में इकट्ठा होते हैं। शाम में, रावण, कुंभकरण और मेघनाद के लंबा पुतलों को आग लगा दिया गया है। पुतली में पटाखे फट वे राख करने के लिए कम कर रहे हैं हम भगवान राम के जीवन से बहुत अच्छी चीजें सीख सकते हैं। इस प्रकार, हम एक आदर्श जीवन का नेतृत्व कर सकते हैं। यह त्योहार हमें बुराई पर अच्छाई की जीत को सिखाता है।

पूरे देश में हिंदू लोगों द्वारा दशहरा का त्यौहार हर साल मनाया जाता है। यह प्रत्येक वर्ष सितंबर या अक्टूबर माह में 20 दिनों की दिवाली त्योहार से पहले गिरता है।  हिंदू धर्म के बहुत से लोग पूरे देश में या मंदिरों में देवताओं को विशेष प्रार्थना सभाओं और खाद्य प्रसाद के माध्यम से दशहरा का पालन करते हैं। वे भी रावण के पुतलों के साथ बाहरी मेले  और बड़े परेड आयोजित करते हैं।

उत्तरी भारत में रामलीला का प्रदर्शन।

कर्नाटक राज्य में मैसूर शहर में हाथियों पर एक सिंहासन पर देवी चामुंडेश्वरी सहित एक बड़ा त्यौहार और जुलूस रखा गया था।

कर्नाटक राज्य में घरों और काम संबंधी उपकरणों, जैसे किताबें, कंप्यूटर, खाना पकाने के पैन और वाहनों का आशीर्वाद।

बंगाल में लूची और अलूर डोम सहित विशेष खाद्य पदार्थों की तैयारी।

 ___________________________________________________________

आशा है कि यह आपको मदद करता है ....
धन्यवाद.....

 


 

 

Similar questions