Hindi, asked by mitulPillay, 1 year ago

an essay on environment approx. 150 words

Answers

Answered by kvnmurty
2
                                          हमारा पर्वावरण :

 
    हर व्यक्ति अपने परिवार में और पर्वावरण में निवास करता है  ।  वह अपने पर्वावरण का एक हिस्सा होता है ।  परवावरण में होने वाली विभिन्ना प्रकार की गति विभांधियों (यानी बदलाव) से वह बहुत प्रभावित होता है ।  इसलिये जरूरी है कि हमारा पर्वावरण साफ और सुधारा रहे।  परवावरण में किसी प्रकार के असंतुलन (मिस-मॅनेज्मेंट, इमबॅलेन्स) ना पैदा हो जाए ।  

 
    लेकिन कयी कारणों से हमारे पर्यावरण में असंतुलन आ पहुंचा ।  जल, वायु, मिट्टी, वन जैसे प्रकृतिक तत्व प्रदूषित (पोल्यूटेड) हो रहे हें ।  इस का परिणाम हें जलवायु में परिवर्तन, जैव विभान्धता के लिये संकट, बाढ़ , सूखा (फमीन) , स्वास्थ्य संभंदी अनेक समस्याएं ।   

 
    अतः हमें अपनी गाति विभांधियों को नियंत्रित करना होगा, जो परवावरण को बुरी तरह से बिगाड़ रहे हें ।  हमें  अपने चारों ओर की आबोहवा को शुद्ध रखना होगा। हमें जल और वायु की शुद्धता बनाये रखने के प्रयास करने होंगे। वनों को नष्ट होने से रोकना होगा और बचाना होगा। 
वन्य जीवन के संरक्षण के प्रयास करने होंगे। 

 
    अपने पर्वावरण को सही दशा में बनाये रखना हमारा अपना और प्रति एक नागरिक का परम कर्तव्य है। नहीं तो हम आराम से हवा नहीं खा पायेंगे ना पानी पी पायेंगे।  सारे ओंर विनाश ही नजर आयेगा। बदलो और बदलाव लाओ। 



kvnmurty: click on thanks button above please
Answered by poojan
1
                              हमारे वातावरण है हमारी माँ के बराबर होती है। यह पर्यावरण की रक्षा करना हमारा कर्तव्य है। लेकिन आज हमारी माँ यानी, हमारे पर्यावरण के लिए खतरनाक स्थिति में है। ये पर्यावरण क्योंकि हम में से ऐसी स्थिति में है। वनों की कटाई, खनन, आदि कम दूरी की यात्रा के लिए वाहनों का उपयोग कर, प्रदूषण के लिए जिम्मेदार हैं। इस नुकसान ओजोन परत।

     यह सूर्य की किरणों से पृथ्वी पर सीधे गिर जाता है। इस समस्या से बचने के लिए हम वनरोपण शुरू किया है। सुधार या अपने घर फिर मॉडलिंग करते हैं, तो सामग्री निस्तारण या पुनर्नवीनीकरण उत्पादों को खरीदने के लिए प्रयास करें। फर्श, इन्सुलेशन, प्लास्टिक लकड़ी, लकड़ी, दाद, और कई उद्यान / लॉन उत्पादों पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बनाया जा सकता है।
 
                       पुन: प्रयोज्य शॉपिंग बैग के साथ कचरे को कम करने के लिए। हम कम दूरी के लिए वाहनों का उपयोग कर के बिना चलने से जाना कर रहे हैं जब केवल आदि, हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छी स्थिति में होगा दूर दूरी की यात्रा करने के लिए वाहनों का उपयोग करने के लिए है।
                               
                                  इसलिए, यह हमें बचाता है, जो पर्यावरण को बचाने के लिए एक अच्छी बात है। । हम अपनी जिम्मेदारी के रूप में हमारे पर्यावरण की रक्षा करने के लिए है कि वादा करने के लिए सभी कर रहे हैं।
Similar questions