Hindi, asked by Atul3802, 1 year ago

An essay on importance of alarm clock in hindi

Answers

Answered by mchatterjee
6
लोग एक तरह से अलार्म का उपयोग कर रहे हैं, इससे पहले कि घड़ियां भी एक चीज थीं।सदियों से अलार्म घड़ियों का उपयोग किया गया है क्योंकि वे एक वास्तविक समस्या का समाधान करते हैं-सुनिश्चित करते हुए कि हम समय पर जागते हैं। उनकी उपयोगिता नकारा नहीं जा सकती, और हम में से बहुत से एक दिन बिना किसी एक दिन काम करने के लिए कठिन समय होगा।

नौकरियों, स्कूल और अन्य जिम्मेदारियों के साथ, एक निर्धारित समय से जागने के लिए हममें से अधिकांश के लिए जरूरी रहता है तो स्वाभाविक रूप से, कई लोग दिन शुरू करने के लिए अलार्म घड़ियों पर निर्भर होते हैं। लेकिन, क्या वे वाकई हमें एक एहसान कर रहे हैं, या अलार्म पर निर्भरता हानिकारक है?

आदर्श रूप से, जब कोई व्यक्ति प्रत्येक सुबह की जरूरत होती है, तो एक व्यक्ति अपने आप को जागृत करेगा ये लोग हैं जो एक अलार्म सेट करते हैं लेकिन अलार्म से कुछ ही मिनट पहले जगाते हैं, जैसे कि उनके मस्तिष्क को एक निश्चित समय पर जागने की उम्मीद है। दूसरी तरफ वह व्यक्ति है जिसे उन्हें जागने के लिए दो या तीन अलार्मों की आवश्यकता होती है।

हमारा व्यस्त कार्यक्रम और मोबाइल फोन, टीवी, टैबलेट, स्ट्रीट लाइट्स, आस-पास के शोर और अन्य उत्तेजनाओं की असंख्य जैसी बाहरी प्रभाव हमारी नींद में बाधित कर सकते हैं, जिससे हमारे शरीर को अधिक नींद की मांग की जा सकती है और बदले में हमें नींद और थके हुए महसूस होने लगें ।

मनुष्य के लिए, यह हमारे आंतरिक घड़ी को ओवरराइड करना मुश्किल नहीं है: देर से रहने या अनियमित नींद / जगा अनुसूची होने पर हमारे आंतरिक घड़ी को प्रभावित किया जा सकता है और जब हमें इसकी आवश्यकता होती है तब यह पैदा करना कठिन होता है। शिफ्ट श्रमिक (जो लोग काम करते हैं, जब हम सब आराम करते हैं) अक्सर अपने आंतरिक शरीर की घड़ी में बदलाव करते हैं, अपने दिन / रात के समय में फ्लिकिंग करते हैं और फ्लाइंग करते हैं, और इन्हें जागरूक करने के लिए अलार्म घड़ियों की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि वे अपने आंतरिक जीवविज्ञान का शिकार करते हैं।
Similar questions