Hindi, asked by aryan440, 1 year ago

an essay on importance of internet

Answers

Answered by Doraemon12
1
इंटरनेट का महत्त्व


इंटरनेट ने विश्व में जैसा क्रांतिकारी परिवर्तन किया, वैसा किसी भी दूसरी तकनीक ने नहीं किया। इंटरनेट दूर बैठे उपभोक्ताओं के मध्य संवाद का माध्यम है। यह किसी भी सूचना को विश्व स्तर पर प्रकाशित करने का जरिया है। इंटरनेट सूचना का अपार सागर है। आज अरबों लोग विभिन्न कार्यों के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

आज दुनिया के अधिकतर हिस्सों में इंटरनेट से जुड़ना संभव है। इंटरनेट के द्वारा हम विश्व के किसी भी देश में किसी कंपनी, संस्था या व्यक्ति से तुरंत संपर्क स्थापित कर सकते हैं। 

ई-मेल या इलेक्ट्रॉनिक मेल अभी तक का सबसे लोकप्रिय उपयोग है, जिसने संचार के क्षेत्र में क्रांति ला दी है। अन्य माध्यमों की तुलना में सस्ता, तेज़ रफ़्तार और अधिक सुविधाजनक होने के कारण ई-मेल ने दुनिया भर के कार्यालयों और घरों में अपनी जगह बना ली है। 

नई पीढ़ी में इंटरनेट चैट या चर्चा व्यापक रूप से लोकप्रिय है। यह एक बहुपयोगी गतिविधि है, जिसके द्वारा भौगोलिक रूप से दूर-दराज स्थानों पर बैठे व्यक्ति एक ही चैट सर्वर पर लॉग करके 'की-बोर्ड' के जरिये एक-दूसरे से चर्चा कर सकते हैं। सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों ने तो दुनिया में धूम ही मचा दी है। आर्थिक गतिविधियों को संचालित करने में नेट की बढ़ती लोकप्रियता का एक प्रमाण सैकड़ों की संख्या में डॉट कॉम, डॉट ऑर्ग, डॉट इंफो, इत्यादि कम्पनियों का उदय है। 

ई-मीडिया में इंटरनेट पर शिक्षा के साथ मनोरंजन को जोड़कर शिक्षारंजन प्रदान किया जाता हैं। सभी विषयों के इनसाइक्लोपीडिया, सभी देशों के मानचित्र, संस्कृति, इतिहास, साहित्य और जो कुछ भी हम जानना चाहते हैं, उसके बारे में तमाम सूचना इंटरनेट के जरिये उपलब्ध है। आज अनेक प्रतियोगी परीक्षाओं के आवेदन-पत्र से लेकर रिजल्ट तक की सभी जानकारी इंटरनेट पर ही उपलब्ध होती है। रेल-यातायात, विमान-यातायात के टिकट से लेकर बैंकिंग सुविधाओं तक आज सभी कुछ इंटरनेट के माध्यम से ही संपन्न हो रहा है। 

संक्षेप में, इंटरनेट ने मानव के कार्यों को अद्भुत गति प्रदान की है। भविष्य में, इंटरनेट आज के आधार पर कहीं अधिक प्रगतिशाली सेवायें प्रदान करने वाला होगा।

aryan440: thanks doremon for this essay
Doraemon12: it's okay! give me a thanks and Mark as brainliest please.
Answered by Lorraine111
0

इंटरनेट

दो दशक पहले, छात्रों और आम लोगों को इंटरनेट की जानकारी नहीं थी। लेकिन इन दिनों आप देख सकते हैं कि हर कोई इसके लिए जाना जाता है। छोटे बच्चे भी इसके लिए जाने जाते हैं। यह दिखाता है कि तकनीक बहुत तेजी से बढ़ी है।

इंटरनेट के उपयोग के कारण हमारे पास मजबूत संचार प्रणाली हैं। इसकी वजह से हम किसी से भी बात कर सकते हैं, जो हमसे बहुत दूर है .. बस बात न करें, क्योंकि अगर वीडियो कॉल के रूप में एक सुविधा जिसे हम भी देख सकते हैं।

जैसा कि एक सिक्के के दो चेहरे होते हैं, उसी के मामले में भी। अगर इसके कई फायदे हैं तो बहुत सारे नुकसान भी हैं। कई लोग इसे अध्ययन के लिए रास्ते के रूप में उपयोग करते हैं। यह शिक्षा में कई छात्रों की मदद करता है। यह हमारे काम को आसान बनाता है।

लेकिन कई लोग इसका गलत इस्तेमाल करते हैं। वे सोशल मीडिया पर किसी भी फर्जी अफवाह को वायरल करते हैं।

तो आख़िरकार सभी से अपील है कि इस अद्भुत चीज़ का इस्तेमाल सीमित और अच्छे तरीके से करें।

Similar questions