Hindi, asked by mohamedaamir, 1 year ago

an essay on mera jeevan ka laksh

Answers

Answered by dainvincible1
8
हर किसी का जीवन में उद्देश्य होना चाहिए। जीवन में एक उद्देश्य के बिना कोई व्यक्ति परिस्थितियों का खिलौना है वह निपुणता से निकल जाता है और अपने जीवन में सफलता प्राप्त नहीं कर सकता है। अनमोल जीवन कहीं नहीं जाता है इसलिए, एक व्यक्ति को अपने जीवन का उद्देश्य तय करना चाहिए। उन्हें इसका एहसास करने में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन अगर उनकी दृढ़ दृढ़ संकल्प है, तो उन्हें सफलता हासिल करनी होगी। मैंने पहले ही अपने जीवन का उद्देश्य तय कर लिया है मैं एक डॉक्टर बनना चाहता हूँ।

महान में एक डॉक्टर का पेशा वह पीड़ित मानवता के लिए एक महत्वपूर्ण सेवा प्रदान करता है वह आशा और खुशी का प्रतीक है। जैसे ही चिकित्सक आता है, तीव्र दर्द से पीड़ित व्यक्ति का चेहरा चमकीला होता है डॉक्टर उसे एक गोली देता है और उसका दर्द ठीक हो जाता है। एक अच्छा डॉक्टर एक स्वर्गदूत के रूप में सम्मानित किया जाता है अगर मैं एक डॉक्टर बनूं तो मैं बहुत पैसा कमा सकता हूं मैं एक बेरहम आदमी नहीं हूँ जब मैं एक डॉक्टर बन जाता हूं, तो मैं गरीब चिकित्सकों को फीस चार्ज किए बिना इलाज करेगा। मैं गरीब लोगों को मुफ्त दवाइयाँ भी वितरित करूंगा। मैं स्वच्छता और स्वच्छता बनाए रखने के लिए लोगों को शिक्षित करूंगा हमारे देश में डॉक्टरों की एक बड़ी कमी है। हमारे गांवों में रहने वाले बहुत से लोग चिकित्सा सुविधाओं की कमी के कारण विभिन्न बीमारियों से मर जाते हैं। मैंने ग्रामीण लोगों की सेवा के लिए अपना मन बनाया है मैं एक चिकित्सक बनना चाहता हूं, क्योंकि मैं स्वभाव और दयालु हूं। मुझे विभिन्न प्रकार की बीमारियों से पीड़ित लोगों को देखने में परेशानी हो रही है। बीमार मानवजाति की सेवा करने की मेरी इच्छा मुझे डॉक्टर बनने के लिए प्रेरित करती है
Answered by somnathbharadwaj
2

Answer:

पेशा चुनना आसान काम नहीं है। एक गलत विकल्प किसी के  व्यवसाय को बना सकता है और किसी के पूरे जीवन को दुखी कर सकता है। इसलिए, एक पेशे का चुनाव बहुत ही विवेकपूर्ण तरीके से किया जाना चाहिए और यह कि लंबे समय तक प्रतिबिंब और बड़ों और अन्य अनुभवी लोगों के साथ परामर्श के बाद।

इस संबंध में, किसी के मन और जीवन के प्रति सामान्य दृष्टिकोण को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। मामले के सभी पेशेवरों और विपक्षों पर विचार करने के बाद, मैंने डॉक्टर बनने का फैसला किया है। मेरे पिता द्वारा मेरे सामने निर्धारित महान उदाहरण से मेरी मुख्य प्रेरणा आई।

मेरे पिता शहर के एक प्रसिद्ध चिकित्सक हैं। उसके पास सोने का दिल है क्योंकि वह मानवीय दया के दूध से भरा है। वह समर्पण की भावना के साथ एक डॉक्टर के पेशे का पीछा करता है।

मैं अपने पिता के नक्शेकदम पर चलना चाहता हूं। मैं एक शानदार छात्र हूँ। मैं विज्ञान विषयों में विशेष रूप से मजबूत हूं। बायोलॉजी मेरा पसंदीदा विषय है। मेरे मन में मेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए स्वाभाविक झुकाव है। इसलिए, मैंने डॉक्टर बनने का फैसला किया है। मैं एक अच्छे परिवार से ताल्लुक रखता हूं और मेरे माता-पिता आसानी से मेरी फीस का भुगतान कर सकते हैं।

मेरा मुख्य उद्देश्य मानवता की सेवा करना है। दुनिया में बहुत दुख है। मैं इसे जितना भी कर सकता हूं, कम करना चाहता हूं। मैंने फैसला किया है कि मैं मरीजों से भारी शुल्क नहीं लूंगा। मैं बिना किसी शुल्क के गरीब मरीजों का इलाज करूंगा। भगवान मेरे उद्यम में मेरी मदद करें! click on thanks please

and mark me the brainliest also please

Similar questions