Social Sciences, asked by susreeja, 1 year ago

an essay on swacth bharat swatch school

Answers

Answered by Khus6266
1
Swachh Bharat: Swachh Vidyalaya is the national campaign driving ‘Clean India: Clean Schools’. A key feature of the campaign is to ensure that every school in India has a set of functioning and well maintained water, sanitation and hygiene facilities.

susreeja: still more
Answered by DiyaDebeshee
0

Hello friends!

I have already written this answer before, so I m just copying it from my previous answer.

जब मैं फिल्मों में विदेशी शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों को देखता हूं, तो मुझे आश्चर्य होता है कि यह जगह कितनी सुंदर और साफ है। स्विट्जरलैंड के बर्फीले पहाड़ों, इटली की फूलों और ऑस्ट्रेलिया के रेतीले समुद्र तटों से सजे हुए खिड़कियां हमें अपनी सुंदरता और स्वच्छता के साथ आनंद लेती हैं। हमारे भारत में ऐसी अभूतपूर्व पर्यटक स्थलों, ऐतिहासिक स्मारकों, विरासत स्थलों और राजसी महल की कोई कमी नहीं है, लेकिन वे विदेशी समकक्षों की तरह क्यों नहीं दिखते?

स्वच्छ भारत अभियान को क्लीन इंडिया मिशन या क्लीन इंडिया ड्राइव या स्वच्छ भारत अभियान भी कहा जाता है। यह एक राष्ट्रीय स्तर का अभियान है जिसे भारत सरकार द्वारा सभी पिछड़े सांविधिक कस्बों को साफ करने के लिए कवर किया जाता है। यह विशेष रूप से महात्मा गांधी की जयंती पर शुरू किया गया था क्योंकि उन्हें सपना देखा गया था और इस देश को एक स्वच्छ देश बनाने के लिए बहुत उत्सुक था। महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती तक अगले पांच सालों में स्वच्छ भारत का सपना पूरा करने के लिए भारत सरकार द्वारा फिर से भारत मिशन शुरू किया गया है। यह महात्मा गांधी की 145 वीं जयंती पर 2 अक्तूबर को 2014 में शुरू किया गया था।

 हमारे भारत को साफ करने के लिए, बहुत कुछ सरल चीजें हैं जो हमें करने की आवश्यकता हैं

1. कचरे के डिब्बे में कचरा फेंकें

2. थूकना को प्रोत्साहित न करें, यदि ऐसा कर रहे हों तो तुरंत लोगों की निंदा करें।

3. प्लास्टिक कवर, प्लास्टिक के डिस्पैबल्स के उपयोग से बचें 

4. जब आप शॉपिंग के लिए जाते हैं तो अपने साथ एक बैग लें, अपने आसपास के लोगों को एक ही सिखें।

5. अधिक से अधिक वृक्षों का विकास

Similar questions