Science, asked by rpkc9086, 10 months ago

अनुबंधी कंकाल में कौन-कौन सी अस्थियाँ शामिल होती हैं ?

Answers

Answered by yattipankaj20
0

Answer:

प्रश्न के अनुसार

अक्षीय कंकाल में खोपड़ी, कशेरुक स्तंभ और रिब पिंजरे होते हैं। परिशिष्ट कंकाल में उपांग (अंग, पंख, या फ्लिपर्स / फिन्स), और पेक्टोरल और पैल्विक गर्डल्स की हड्डियां होती हैं।

अक्षीय कंकाल सिर, गर्दन, पीठ और छाती का समर्थन करता है और इस प्रकार शरीर की ऊर्ध्वाधर अक्ष बनाता है। इसमें खोपड़ी, कशेरुक स्तंभ (त्रिकास्थि और कोक्सीक्स सहित), और वक्ष पिंजरे, पसलियों और उरोस्थि द्वारा गठित होते हैं। उपांग कंकाल ऊपरी और निचले अंगों की सभी हड्डियों से बना है।

Answered by dk6060805
0

सरकोमेरिस मायोफिब्रिल्स बनाते हैं

Explanation:

  • कंकाल की मांसपेशी तीन प्रमुख मांसपेशी प्रकारों में से एक है, दूसरों को हृदय की मांसपेशी और चिकनी मांसपेशी है। यह धारीदार मांसपेशी ऊतक का एक रूप है, जो दैहिक तंत्रिका तंत्र के स्वैच्छिक नियंत्रण के तहत है।
  • अधिकांश कंकाल की मांसपेशियां हड्डियों से जुड़ी होती हैं जो कोलेजन तंतुओं के बंडलों से होती हैं जिन्हें टेंडन के रूप में जाना जाता है।
  • एक कंकाल की मांसपेशी कोशिकाओं के कई बंडलों (प्रावरणी) को संदर्भित करती है, जिन्हें एक साथ मांसपेशी फाइबर कहा जाता है।
  • तंतुओं और मांसपेशियों को संयोजी ऊतक परतों से घिरा हुआ है जिसे प्रावरणी कहा जाता है। मांसपेशियों के तंतुओं, या मांसपेशियों की कोशिकाओं का निर्माण मायोजेनेसिस नामक प्रक्रिया में विकासात्मक मायोबलास्ट के संलयन से होता है। मांसपेशी फाइबर बेलनाकार होते हैं और एक से अधिक नाभिक होते हैं। ऊर्जा की जरूरतों को पूरा करने के लिए उनके पास कई माइटोकॉन्ड्रिया भी हैं।

  • स्नायु तंतु बारी-बारी से मायोफिब्रिल से बने होते हैं। मायोफिब्रिल्स एक्टिन और मायोसिन फिलामेंट्स से बने होते हैं, जिन्हें सार्कोमेर्स नामक इकाइयों में दोहराया जाता है, जो मांसपेशी फाइबर की बुनियादी कार्यात्मक इकाइयां हैं।
  • सरकोमियर कंकाल की मांसपेशी के धारीदार उपस्थिति के लिए जिम्मेदार है और मांसपेशियों के संकुचन के लिए आवश्यक बुनियादी मशीनरी बनाता है।
Similar questions