Hindi, asked by class7cihs, 9 months ago

अनुच्छेद - इंटरनेट की दुनिया plss

Answers

Answered by nkumar77
12

आपका उत्तर नीचे है----------

Explanation:

आज कल के युग मे इंटरनेट की लोकप्रियता बहुत ही बढ़ गई है। हमारे पृथ्वी की जितनी जनसंख्या है उनमें से कम से कम 98% लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं इसीलिए यह युग इंटरनेट युग बन गया है। इंटरनेट से हमे जो कुछ भी जानना हो तो इसका इस्तेमाल कर सकते है तथा कई ऐसे काम के लिए जो हमारे किमिति समय को बचाने के लिए जैसे कि ई मेल सुबिधा जो कि कही से मेल कीजिए वो अगर कोई बहहत दूर रहता है तो उसके पास ये मेल मात्रा 3 सेकेंड में पहुच देता है। यह युग पूरी तरह से इंटरनेट पर आश्रित है।

I hope you are satisfied.

Answered by Deveshkumar0902
18

Answer:

विज्ञान के अविष्कारों ने आज दुनिया को पूरी तरह बदल कर रख दिया है विज्ञानं द्वारा किये गए अविष्कारों की हम इससे पहले कल्पना तक नहीं कर सकते थे। आज दुनिया हमारी मुट्टी में है बस माउस का एक क्लिक पूरी दुनिया को हमारे सामने विज्ञान के महान चमत्कारों में से कंप्यूटर और इन्टरनेट की सुविधा बड़ी ही निराली है।

इन्टरनेट के अविष्कार ने आज दुनिया को एक सूत्र में बांध दिया है आज इन्टरनेट के माध्यम से ही देश-विदेश की जानकारी , शिक्षा , खेलों और संगीत आदि बड़ी आसानी से मिल जाती है। इंटरनेट आज के आधुनिक युग का ज्ञान और मनोरंजन का सबसे बड़ा साधन बन चुका है। इन्टरनेट के द्वारा ही हम घर बैठे बैठे बहुत सारी सुविधाएं हासिल कर सकते हैं।

इन्टरनेट के द्वारा हम बिल भर सकते हैं , किसी को पैसा भेज और प्राप्त कर सकते हैं। इसके द्वारा हम घर बैठे बैठे शोपिंग भी कर सकते हैं। दुनियाभर की खबरें अब इन्टरनेट पर प्राप्त हो जाती हैं और कोसों दूर बैठे लोगों से विडियो काल कर सकते हैं। घर बैठे बैठे हम टिकट्स बुक करवा सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए तो इन्टरनेट एक वरदान है विद्यार्थी अपने विषय से सबंधित कोई भी जानकारी इन्टरनेट से हासिल कर सकता है। अब उन्हें किसी जानकारी के लिए पुस्तक खरीदने की  जरूरत नहीं है वह घर बैठे बैठे ही इन्टरनेट से जानकारियां जुटा सकते हैं।

यहां इन्टरनेट के इतने सारे फायदे हैं वहीँ इसके कुछ नुकसान भी हैं जिसका सबसे बड़ा नुकसान है के आज कल ज्यादातर लोग सोशल मीडिया साइट्स पर ही अपना समय बर्बाद करते रहते हैं इन्टरनेट पर बहुत सारी ऐसी आपत्तिजनक समग्री मौजूद है जिनका लोगों पर गलत असर पड़ता है।

इन्टरनेट पर ऐसी बहुत सारी अशलील वेबसाइट मौजूद हैं यहां पर ढेरों अशलील फोटोज और विडियो अपलोड किये जाते हैं इन्हें देखकर बच्चों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इन्टरनेट के माध्यम से लोग सारा सारा दिन इसी से चिपके रहते हैं जिस कारण मेल मिलाप की भावना समाप्त होती जा रही है।

इसीलिए दोस्तों यह कहना गलत नहीं होगा के इंटरनेट आज के युग का एक वरदान है जिसके ढेर सारे फायदे हैं किन्तु कहीं कहीं इसके नुकसान भी हैं पर ये तो चलाने वाले पर निर्भर करता है के वह क्या देखना और सीखना चाहता है।

Similar questions