Hindi, asked by sr3356981, 4 hours ago

अनुच्छेद लिखो
‘दादी मा

Answers

Answered by FollowBackorOut
2

Answer:

दादी मां मुझे बहुत प्यार करती है। वह सुबह जल्दी उठ जाती है। उठने के बाद स्नान करके भगवान की पूजा भी करती है। यह काम दादी मां हमेशा करती है। दादी मां जब सुबह उठती है तो मुझे भी साथ में उठा देती है और पढ़ने के लिए बोलती है। फिर सुबह होने पर मैं उनके साथ मंदिर भी जाता हूँ। मेरी दादी मां धार्मिक महिला है और उन्हें हर धार्मिक कार्यक्रम में हिस्सा लेना अच्छा लगता है।

दादी मां हमेशा सुबह गीता के कुछ छंद पढ़ती है और मुझे सुनाती है। मुझे उनकी हर बात अच्छी लगती है। वह मेरे को कभी कभी स्कूल तक छोड़ने के लिए भी चलती है और मैं उनके साथ कई बार बाजार भी जाता हूँ। मैं मेरा अधिकतर समय दादी मां के साथ ही गुजरता हूं। वह मुझे पौराणिक कथाएं, राजा रानी की कहानियां, मजेदार चुटकुले आदि जैसी कई चीजे सुनाती है।

उनकी हमेशा से एक ही इच्छा है कि मैं अच्छे से पढ़ाई करू और एक महान व्यक्ति बन जाऊं। मुझे पूरा विश्वास है कि दादी के आशीर्वाद से मुझे एक दिन सफलता जरूर मिलेगी। मेरे परिवार के सभी सदस्य दादी मां से बहुत प्यार करते हैं और उनका बहुत अच्छे से ध्यान रखते हैं। उनकी हर जरूरत को पूरा करते हैं।

Answered by sahilkumar6329
0

Answer:

दादी माँ सभी को बहुत प्यारी होती है और बच्चे उनके दुलारे होते हैं। मेरी दादी माँ का नाम रोशनी देवी है और वर हमारे साथ हमारे घर में ही रहती है। उनकी आयु लगभग 70 वर्ष है लेकिन उनमें अभी भी बहुत हिम्मत है। वह माँ के साथ घर का काम भी करवा देती है। वह हम सबसे बहुत प्यार करती है और हमारे कहने पर हमारी पसंद के व्यंजन भी बना देती है। जब कभी वह कुछ दिनों के लिए चाचा के घर रहने चली जाती हैं तो घर सूना सूना लगने लगता है क्योंकि वह हमारे घर में सबसे वृद्ध है और बात पर हमें सही राह दिखाती हैं। वह हमें पापा से डाँट पड़ने से भी बचाती है। दादी माँ का स्वभाव बहुत ही विनम्र और खुशमिजाज हैं। उनके घरेलू नुस्खे हर बिमारी में असरदार होते हैं।

मेरी दादी माँ सुबह 5:30 बजे उठ जाती है और तैयार होकर मंदिर जाती है। उन्हें धर्म कर्म के कार्य में विशेष रूचि है। हर रोज शाम की चाय वहीं बनाती है और हमें उनके हाथ की चाय बहुत पसंद है। वह सुबह और शाम में घर में आरती करती है। वह हमें मेले लगने पर पैसे देती हैं और हमें घुमाने भी ले जाती है। वह शाम को अपनी महिला मंडली के साथ सैर करने भी जाती है और उनके साथ धार्मिक स्थलों पर भी भ्रमण करने जाती हैं।

दादी माँ छोटी छोटी बातों पर चिंता करती है और हमेशा परिवार की खुशी की दुआ करती हैं। वह हमें अच्छे बुरे का फर्क समझाती है और हमारे रिती रिवाजोम के बारे में बताती हैं। मेरी दादी माँ हमें अपनी जिंदगी सो जुड़े कई किस्से बताती हैं और रात को सोने से पहले कहानियाँ भी सुनाती है। मुझे मेरी दादी से बहुत प्यार है।

Explanation:

plz mark me brainlist

Similar questions