Hindi, asked by akshita7566, 3 months ago

अनुच्छेद
मित्रों के साथ जन्मदिन- पार्टी​
plzz tell

Answers

Answered by ankitrajkushwaha9939
0

Answer:

तो आइये दोस्तों अब हम जन्मदिन पार्टी को विस्तार से जानते हैं –

जन्मदिन मनाने के लिए तैयारियां

मुझे याद है जब मैं 12 वर्ष का था तब मैंने कैसे अपना बर्थडे सेलिब्रेट किया था। वैसे तो एक बर्थडे बीतता नहीं कि अगले साल आने वाले बर्थडे की प्लानिंग करना शुरू कर देते हैं। मेरा बर्थडे 31 जुलाई को आता है।

मैंने मेरे परिजनों की सलाह मानते हुए अपने मित्रों और रिश्तेदारों को निमंत्रित किया था। बर्थडे पार्टी के लिए एडवांस बुकिंग की थी। बहुत सारी शॉपिंग की थी। अपने बर्थडे को मनाने के लिए मैं कई महीने पहले से बहुत उत्साहित था। क्योंकि मैं अपने इस बर्थडे पर सुपरमैन के डिज़ाइन का केक बनवाना चाहता था और साथ ही अपने प्रिय दोस्तों को रिटर्न गिफ्ट भी देना चाहता था।और तो और मैंने अपने स्कूल में सभी अध्यापकों के चरण स्पर्श किये, उनका आशीर्वाद भी लिया और मिठाइयां बांटी। अपने बर्थडे पार्टी के लिए मैंने क्या – क्या तैयारियां कैसे – कैसे की मैं आपको विस्तार से बताता हूँ –

Explanation:

रिश्तेदार और मित्रों को निमंत्रित करना

बर्थडे पार्टी में मेहमानों और मित्रों को निमंत्रित करने के लिए पहले से लिस्ट बना लेना चाहिए जिससे कोई भी रिश्तेदार या मित्र रह न जाए। मैंने भी अपने परिजनों की मदद से अपने प्रियजनों की लिस्ट तैयार कर ली थी और उन्हें पहले से ही इनवाइट कर दिया था।

वैसे कुछ लोग इन्विटेशन कार्ड छपवा कर बकायदा निमंत्रित करते हैं लेकिन मेरे जन्मदिन पार्टी के लिए सभी को फोन कर दिया गया था। मेरे फ्रेंड्स तो मानो न जाने कितने महीनों पहले से मेरे जन्मदिन पार्टी में आने का वेट कर रहे थे। तो दोस्तों आप भी याद रखिये कि बर्थडे पार्टी के लिए इन्विटेशन पहले से ही दे दें जिससे मेहमान आपके बर्थडे पार्टी के लिए समय निकाल सकें।

प्री – बुकिंग करके

बर्थडे छोटे रूप में मनाएं या बड़े रूप में, प्री – बुकिंग करनी ही पड़ती है। जैसे केक की बुकिंग, रेस्टोरेंट की बुकिंग (अगर आप किसी रेस्टोरेंट में पार्टी दे रहे हो तो बेहतर है कि पहले से बुकिंग कर दें), रेस्टोरेंट की बुकिंग के लिए आपको बताना होगा कि कितने लोग पार्टी में आएंगे और खाने का मैन्यू भी पहले से बताना होगा।

वहां डेकोरेशन और स्टेज के लिए भी बताना होगा। कभी – कभी तो लोग थीम बेस्ड पार्टी रखते हैं तो उसको उसी तरह ऑर्गेनाइज करना पड़ता है। जिसके लिए पहले से तैयारी करना बहुत जरूरी है। वैसे मेरा बर्थडे तो मेरे घर में सेलिब्रेट हुआ था क्योंकि मेरे घर में बहुत बड़ा गार्डन है। मेरे गार्डन को लाइटिंग से बहुत ही अच्छे तरीके से सजाया गया था। मेरे पेरेंट्स ने एक फोटोग्राफर भी बुक किया था।

Answered by kanchandevi1
0

मुझे लगता हैं कि यह आपकी सहायता करेगा।

Attachments:
Similar questions