Hindi, asked by gurdhians282, 5 months ago

अनुच्छेद पानी की समस्या

Answers

Answered by zainabtheliwala52291
7

Answer:

जल प्रकृति द्वारा मानव को दी गई अनेकों देन में से एक है। जल पृथ्वी पर एक बहुत बड़े हिस्से पर मौजूद है। हालांकि यह भी सत्य है कि पृथ्वी पर पीने योग्य जल की बहुत कमी है। पीने योग्य जल की कमी के बहुत से कारण है जिनमें हम फैक्ट्री द्वारा उपयोग में लाए जाने वाले जल, घरेलू कार्यों में उपयोग में लाए जाने वाले जल और बड़े बड़े उद्योगों में उपयोग में लाए जाने वाले जिलों की गणना कर सकते हैं।  

पानी की समस्या आधुनिक विश्व में एक बहुत गंभीर समस्या बनकर उभर रही है। पानी कि यह समस्या इतनी गहन इसलिए हुई क्योंकि लोगों ने पृथ्वी पर मौजूद जल के सभी स्रोतों को दूषित कर दिया है। जल प्रदूषित होने के कारण लोग इस जल का उपयोग नहीं कर सकते और जिस वजह से उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। जल प्रदूषित होने के कई सारे कारक है जैसे फैक्ट्रियों से निकलने वाला मल कचरा, घर से निकलने वाले कूड़े कचरे का जल स्रोतों में प्रवाह, और पॉलिथीन का जल स्रोतों में बह जाना।  

प्रदूषित जल के कारण समुद्री जीव अपनी जान को रहे हैं और जिस वजह से जल और भी प्रदूषित हो जाता है। पानी की समस्या गर्मियों के मौसम में और अधिक गहन हो जाती है क्योंकि इस समय सूखा अधिक पड़ता है और सभी नदियां सूख जाती हैं। इस समय पानी की कमी होने के कारण लोगों को मजबूरन गंदा पानी ही उपयोग करना पड़ता है जिस कारण विश्व भर में कई हजारों लोग दूषित पानी पीकर अपनी जान से हाथ धो बैठते हैं।  

पानी की समस्या खत्म करने के लिए निम्नलिखित उपाय किए जा सकते हैं:

वर्षा के पानी का संग्रहण: हम लोग वर्षा के पानी का संग्रहण कर सकते हैं और उसे फिल्टर करके बाद में उपयोग करने लायक बना सकते हैं।

पीने योग्य पानी: हम लोग पीने योग्य पानी को केवल पीने के मकसद से उपयोग कर सकते हैं और बाकी बचे कामों को हम खारे पानी की मदद से कर सकते हैं ।

खराब पानी: हम लोग खराब पानी का उपयोग पेड़ पौधों को देने के लिए कर सकते हैं जिससे साफ पानी हम पीने के लिए बचा सकते हैं।

Similar questions