History, asked by sahp0337, 8 months ago

अनुच्छेद
साफ -सफाई का महत्व​

Answers

Answered by THENEXTGENERATION
12

Answer:

साफ़ - सफ़ाई का महत्व

साफ सफाई का हमारे जीवन में बहुत ही महत्व है। साफ सफाई हमें और हमारे वातावरण को स्वच्छता और सुंदरता प्रदान करती है। व्यक्ति को खुद को भी साफ सुथरा रखना चाहिए। साफ सफाई के अंतर्गत शरीर की सफाई, घर की सफाई और आस पास के वातावरण की सफाई आती है। बिना सफाई के मनुष्य का जीवन बिल्कुल ही व्यर्थ है। साफ सफाई के माध्यम से ही किटाणुओं को खत्म किया जा सकता है और बिमार होने से बच सकते हैं। वातावरण की सफाई से ही उसे प्रदुषण मुक्त बनाया जा सकता है।

साफ सफाई का हमारे जीवन में बहुत ही महत्व है। साफ सफाई हमें और हमारे वातावरण को स्वच्छता और सुंदरता प्रदान करती है। व्यक्ति को खुद को भी साफ सुथरा रखना चाहिए। साफ सफाई के अंतर्गत शरीर की सफाई, घर की सफाई और आस पास के वातावरण की सफाई आती है। बिना सफाई के मनुष्य का जीवन बिल्कुल ही व्यर्थ है। साफ सफाई के माध्यम से ही किटाणुओं को खत्म किया जा सकता है और बिमार होने से बच सकते हैं। वातावरण की सफाई से ही उसे प्रदुषण मुक्त बनाया जा सकता है। आज के समय में मनुष्य साफ सफाई के महत्व को भूलता जा रहा है। वह इतना आलसी होता जा रहा है कि कहीं पर भी कूड़े को फेंक देता है। हमारे रहने सहने की जगह हमारे व्यक्तितव के बारे में बताती है। हमारे आस पास अगर साफ सफाई होगी तो लोग हमारे बारे में सकारात्मक सोच रखेंगे और अगर वहीं पर गंदगी होगी तो लोग हमारे बारे में नकारात्मक सोच रखेंगे। लोग साफ सफाई के प्रति बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे रहे हैं। वह बसों में से, राह चलते और घरों के पास खुले में ही गंदगी को फेंक देते है।

खुले में कूड़ा फेंकने से बहुत सी बिमारियाँ पैदा होती है। मनुष्य को खुद को और वातावरण को स्वस्थ रखने के लिए साफ सफाई की अहमियत को समझना चाहिए। मनुष्य को नियमित रूप से अपने शरीर की सफाई करनी चाहिए। नियमित रूप से नाखुनों की भी सफाई करनी चाहिए क्योंकि गंदे हाथों से ही किटाणु शरीर के अंदर जाते है। घर के अंदर की साफ सफाई परिवार के सदस्य का कार्य है और सभी को मिलकर यह करना चाहिए। घर से बाहर की सफाई समाज के लोगों का काम है।

सरकार ने भी लोगों को सफाई के प्रति जागरूक किया है। गलियों और सड़को की सफाई के लिए भी सफाई कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं। जगह जगह पर कुड़ेदान रखे गए है ताकि लोग सड़क पर ही कूड़ा न फेंके। घर और दुकानों से कूड़ा लेने के लिए गाड़ी आती है। लोगों को खुद भी सफाई का महत्व समझना होगा। हर व्यक्ति को साफ सफाई को अपना कर्तव्य समझना चाहिए और यह मानवता का गुण भी है। अगर वातावरण स्वच्छ होता है तो सब कुछ स्वर्ग जैसा लगने लगता है। ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाकर वातावरण को शुद्ध करना चाहिए। साफ सफाई किसी एक व्यक्ति का काम नहीं है बल्कि पूरे समाज का कर्तव्य है। अगर देश स्वच्छ होगा तभी तो देश के लोग स्वस्थ होंगे।

Please Mark Me As The Brainliest

Thanks

Hope it will help you

Similar questions