History, asked by malikkiran318, 6 hours ago

अनुच्छेद युवा पीढ़ी पर इंटरनेट का प्रभाव​

Answers

Answered by sayyednaushin217
4

Answer:

इंटरनेट के माध्यम से युवा पीढ़ी नौकरी दुनिया के किसी भी प्रांत में ढूंढ सकते है। अगर कोई सामान खरीदना हो तो हम घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है। कोई भी चीज़ आप गूगल पर पूछ सकते है। आपकी हर ख्वाइश पूरी हो सकती है, जैसे अगर कोई दूल्हा या दुल्हन ढूँढना चाहे तो इंटरनेट हर मदद कर सकता है बस एक क्लिक करने की देरी है।

Answered by pratyasha28
3

Answer:

अंतरजाल का मतलब अंग्रेजी में इंटरनेट है। अंतरजाल एक ऐसा माध्यम है जो हमें पूरे दुनिया के साथ जोड़ता है। आजकल लोग सन्देश पहुंचने के लिए मेल (जीमेल) का सहारा लेते है। व्हाट्सप्प पर हम कॉल, मैसेज और डोक्युमेंट हर चीज़ भेज सकते है। ऑनलाइन वीडियो भी एक अनोखा माध्यम है जिससे हमे कई जानकारी मिलती है।

विधार्थी ऑनलाइन ट्यूशन से पढाई करते है। शिक्षक के पास जाना नहीं पड़ता, और इंटरनेट के जरिये जानकारी और शिक्षा मिल जाती है। आजकल अखबार पढ़ने से पहले लोग मोबाइल फ़ोन पर इंटरनेट के माध्यम से समाचार पढ़ लेते है। इंटरनेट के माध्यम से बच्चे इंटरैक्टिव गेम्स खेलते है। इंटरनेट के माध्यम से युवा पीढ़ी नौकरी दुनिया के किसी भी प्रांत में ढूंढ सकते है।

अगर कोई सामान खरीदना हो तो हम घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है। कोई भी चीज़ आप गूगल पर पूछ सकते है। आपकी हर ख्वाइश पूरी हो सकती है, जैसे अगर कोई दूल्हा या दुल्हन ढूँढना चाहे तो इंटरनेट हर मदद कर सकता है बस एक क्लिक करने की देरी है। किसी भी सफर में जाने का टिकट, बैंक सेवा, इत्यादि सब कुछ इंटरनेट पर उपलब्ध है।

इंटरनेट के आने से विश्व में एक सकारात्मक बदलाव आया है। यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी है, जो हर छोटी बड़ी मुश्किल को आसान कर सकता है। इंटरनेट ने हमारी ज़िन्दगी को सरलता से छू लिया है। इसके बगैर हमारी ज़िन्दगी वीरान जैसी हो जाती है। इंटरनेट ने ज्ञान का समंदर बनकर हमारी जीवन को आसान बना दिया है।

इंटरनेट विश्व को तरक्की की ओर ले जा रहा है। इसीलिए इसका हम सही इस्तेमाल और नियंत्रण करेंगे तो अवश्य हम उन्नति की राह पर चल पड़ेंगे। हर वस्तु में गुण और खामिया दोनों ही होती है। इंटरनेट की मार्ग दृष्टि भविष्य में मनुष्यो को ऊंचाई की राह पर ले जाएगी। इंटरनेट के बिना हमारी दैनिक ज़िन्दगी एक प्रश्न चिन्ह की तरह है। इंटरनेट लोगो को, समाज को, पूरी दुनिया को एक दूसरे के साथ जोड़ने के एक अनोखा माध्यम है जिसे हमे सही तरीके से इस्तेमाल करना है।

Explanation:

please add me as brainlist

Similar questions