Hindi, asked by gouravmahna, 3 months ago

अनेक शब्दों के लिए एक शब्द लिखिए आक्रमण करने वाला​

Answers

Answered by solankiswati704
1

Answer:

अनेक शब्दों के लिए एक शब्द

शीघ्र नष्ट होने वाला- (क्षणभंगुर)

सब कुछ जानने वाला- (सर्वज्ञ)

सौतेली माँ- (विमाता)

सब कुछ भक्षण करनेवाला- (सर्वभक्षी)

सप्ताह में एक बार होने वाला- (साप्ताहिक)

साहित्य से सम्बन्ध रखने वाला- (साहित्यिक)

सत्य बोलने वाला- (सत्यवादी)

सुख देनेवाला- (सुखद)

Explanation:

mark me brainiest

follow me

thanks my answer

Answered by hemantsuts012
2

Answer:

आक्रमण करने वाला- आक्रामक

Explanation:

कम से कम शब्दों में अधिकतम अर्थ व्यक्त करने के लिए एक शब्द का प्रयोग वाक्यांश या कई शब्दों के लिए किया जाता है। "भाषा की सुदृढ़ता, भावों की गम्भीरता और फुर्तीली शैली के लिए यह आवश्यक है कि लेखक शब्दों (शब्दों) के प्रयोग में संयम बरतें ताकि वह विस्तृत विचारों या भावनाओं को चंद शब्दों में व्यक्त कर सके।" वाक्यांशों के बजाय एक शब्द का प्रयोग वाक्य रचना में संक्षिप्तता, लालित्य और गंभीरता जोड़ता है।

अनेक शब्दों के स्थान पर एक शब्द के प्रयोग से रचना में कसावट और अभिव्यक्ति प्रभावशाली होती है। एक अच्छी रचना के लिए भी यह आवश्यक है कि आपके विचार कम से कम शब्दों में व्यक्त हों। कई शब्दों के लिए एक शब्द को अंग्रेजी में 'वन वर्ड सबस्टीट्यूशन' कहते हैं। वाक्य के उपवाक्य यौगिक, उपसर्ग और प्रत्यय आदि की सहायता से एक ही शब्द में परिवर्तित हो जाते हैं जैसे दशानन, अतिथि, अल्प ज्ञानी|

ये सारे पद समस्त पद हैं। दशानन' शब्द का पूरा अर्थ है- दस आन (मुंह) यानी रावण। यहाँ यौगिक की सहायता से वाक्य उपवाक्य के स्थान पर एक शब्द का प्रयोग किया गया है। इसी प्रकार दूसरे शब्द 'अतिथि' का अर्थ है - (अ+तिथि) जिसके आने की तिथि निश्चित नहीं है। यहाँ उपसर्ग की सहायता से अनेक शब्दों के स्थान पर एक शब्द का निर्माण होता है। तीसरे शब्द 'लपग्या' का अर्थ है - (लप्पे + ज्ञान) जो थोड़ा (थोड़ा) जानता है। यहाँ प्रत्यय की सहायता से वाक्यांश (वाक्यांश) के स्थान पर एक शब्द का निर्माण हुआ है।

#SPJ3

Similar questions