Hindi, asked by Mjhy, 6 months ago

अन्तरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर निबंध कक्षा
12वी​

Answers

Answered by mansigamare304
4

Answer:

हर व्यक्ति का एक उद्देश्य होता है,कि वह एक सफल और खुशनुमा जिंदगी व्यतीत करे और इसी सफल और खुशनुमा जीवन के लिए जरूरी होता है आपका किसी ऊंचे स्तर पर काम करना. आज हर किसी की अपेक्षा होती है बड़ा आदमी बनना, पैसा कमाना. अच्छा पैसा कमाने के लिए काफी हद तक शिक्षा जरूरी होती है क्योंकि, जबतक आप शिक्षित नहीं है तब तक आप किसी बड़े स्तर पर काम नहीं कर सकते.

शिक्षा के इसी महत्व को समझाने और जीवन मे इसे अपनाने हेतु 17 नवम्बर 1965 में यूएन की संयुक्त राष्ट्र संग में यूनेस्को की शुरुआत हुई. इसी दिन को हर साल 8 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय तौर पर विश्व साक्षरता दिवस मनाया जाने लगा. हमारे समाज मे जागरूकता फैलाने के लिए यह दिन बहुत अहम भूमिका निभाता है. यह दिन पूरे विश्व मे लोग रैलियों और प्रोग्राम्स के द्वारा लोगों को शिक्षा का महत्व समझाते हैं और उन्हें पढ़ने लिखने के लिए प्रेरित करते हैं.

जो लोग पहले से ही शिक्षित हैं,वे शिक्षा का महत्व बखूबी समझते हैं पर मुख्य तौर पर शिक्षा का महत्व हमें उन्हें बताना होता है जो किसी कारणवश शिक्षा से वंचित रह जाते हैं, जिसमे पैसों की कमी एक मुख्य कारण है. जिसके लिए हमारी सरकार ने योजनाएं बनाई हैं और जिन के पास पैसे नहीं है वे भी इसके तहत स्कूलों में जाकर निशुल्क पढ़ाई कर सकते हैं. इसका पूरा खर्च सरकार उठाती है.

इसके लिए सिर्फ इतना करना है कि गरीब लोगों को इन नीतियों को बारे में समझाया जाए. इसलिए विश्व साक्षरता दिवस पर लोग गरीबों की बस्तियों में जाकर उन्हें शिक्षा का महत्व और सरकार की नीतियों के बारे में समझाते हैं ताकि उन्हें भी हर जानकारी हो और वे हर नीति का फायदा ले सकें.

हमारे भारत को सोने की चिड़िया कहा जाता था, पर शिक्षा के आभाव में हमारा देश बहुत पिछड़ गया. हर देश के विकसित होने में सबसे महत्वपूर्ण है, उस देश के हर वर्ग के लोगों का हर किस्म से विकसित होना. इसीलिए भारत के हर बच्चे का शिक्षित होना ये बहुत महत्वपूर्ण है. आज मैं आपके साथ विश्व साक्षरता दिवस पर एक निबंध साझा कर रही हूं, इसे स्कूल और कॉलेज सभी बच्चे इस्तेमाल कर सकते हैं

Similar questions