Hindi, asked by brainliann, 9 months ago

Answer needed only in Hindi!!!!!

don't spam!​

Attachments:

Answers

Answered by Anonymous
2

Answer-1

यहाँ यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि हिमालय की भूगर्भीय संरचनाएँ हाल ही की उत्पत्ति की हैं और अतीत में यह जानवरों की गतिविधियों के लिए बाधा नहीं थी जैसा कि आज है। जीवों और वनस्पतियों का वितरण ऊंचाई से प्रभावित होता है।

Answer-2

मानव आँख एक अंग है जो प्रकाश पर प्रतिक्रिया करता है और दृष्टि की अनुमति देता है। रेटिना में रॉड और शंकु कोशिकाएं रंग प्रकाश भेदभाव और गहराई की धारणा सहित जागरूक प्रकाश धारणा और दृष्टि की अनुमति देती हैं|

Answer-3

एक साँप की त्वचा तराजू के विभिन्न आकारों से बनी होती है। सिर के पास के तराजू छोटे होते हैं, जबकि उनके शरीर के नीचे की तराजू मोटी होती है और उनके शरीर को जमीन से बचाती है।

Answered by nishika66
1

Answer:

1.

Himalaya in Hindi!

हिमालय पर्वतों का राजा है । यह बहुत विशाल है । इसमें अनेक चोटियाँ हैं । माउंट एवरेस्ट इसकी सबसे ऊँची चोटी है । बहुत सी अन्य चोटियों भी आसमान को छूती नजर आती हैं । भारत के उत्तर में स्थित लगभग 2500 किमी लंबी यह पर्वत श्रुंखला एक सजग प्रहरी की भाँति दिखाई देती है । हिमालय की गोद में बसे गाँव और शहर एक ऐसी सभ्यता के साक्षी हैं जो युगों-युगों से चली आ रही है ।

हिमालय का महत्त्व आदि काल से है । पुराणों में भी इसका वर्णन मिलता है । कहा जाता है कि देवाधिदेव महादेव हिमालय में कैलाश पर्वत पर निवास करते हैं । योगी यहाँ ध्यान लगाते रहे हैं । वे यहाँ की गुफाओं में निवास कर तपस्या करते रहे हैं । हिमाल के आँचल में बद्रीनाथ, केदारनाथ, अमरनाथ आदि प्रसिद्ध तीर्थस्थल हैं । देश-विदेश के लाखों लोग हर वर्ष यहाँ तीर्थयात्रा पर आते हैं । बहुत से लोग यहाँ के दर्शनीय स्थलों को देखने के लिए तथा पर्वतीय स्थलों पर पर्यटन के लिए आते हैं । यहाँ के अनेक स्थानों पर बर्फ पड़ती है अत: लोग यहाँ स्कीइंग, आइस हाँकी जैसे खेलों का आनंद लेते हैं ।

पर्वतारोहियों के लिए हिमालय से अच्छी जगह कोई और नहीं हो सकती । संसार के विभिन्न भागों के साहसी लोग सर्वोच्च पर्वत शिखर एवरेस्ट पर चढ़ाई कर चुके हैं । अन्य पर्वत शिखरों पर चढ़ने लोग आते ही रहते हैं । अत: यहाँ कई प्रशिक्षण केन्द्र भी हैं जहाँ इच्छूक लोगों को हिमालय पर चढ़ने का प्रशिक्षण दिया जाता है ।

Hope this will help u..

Follow me..

Similar questions