Hindi, asked by akshayakaregama, 1 month ago

Answer this question in Hindi only please urgent

Attachments:

Answers

Answered by Anonymous
9

Answer:

ohk aalo

आज गाड़ी में चलते-चलते बॉलीवुड का एक और गीत सुना जिससे ध्यान में आया है कि यहां भी हिंदू धर्म पर प्रहार है।फिल्म है, राजकुमार (शम्मी कपूर - साधना) गीतकार - हसरत जयपुरीगीत है, "इस रंग बदलती दुनिया में, इंसान की नीयत ठीक नहीं, निकला न करो तुम सज-धज कर, ईमान की नीयत ठीक नहीं.."गीत बेजोड़ है इसमें कोई शक नहीं लेकिन एक जगह पर एक शब्द मुझे थोड़ा अटपटा लगता है । हसरत जयपुरी जैसे गीतकार की बांयीं उंगली का खेल ही होता अगर उन्होंने इसको सुधार दिया होता ।गीत की अंतिम कड़ी पर ध्यान दें - "मैं कैसे खुदा-हाफिज कह दूं, मुझको तो किसी का यकीन नहीं,छुप जाओ हमारी आंखों में, 'भगवान' की नीयत ठीक नहीं..""जब पहली पंक्ति में 'खुदा-हाफिज' आया है तो अंतिम लाइन में 'भगवान' होना चाहिए था या कुछ और? कहने को दूसरा पक्ष कह सकता है कि 'ईमान' शब्द तो आ ही गया है तो उसके प्रत्युत्तर में भी यह कहा जा सकता है कि 'भगवान' शब्द को लाने की जरूरत क्या थी ? क्या, सेकुलरिज्म की मांग थी क्या? अब आप ही सोचिए । पोस्ट।

फिल्म है, राजकुमार (शम्मी कपूर - साधना) गीतकार - हसरत जयपुरी

गीत है, "इस रंग बदलती दुनिया में, इंसान की नीयत ठीक नहीं, निकला न करो तुम सज-धज कर, ईमान की नीयत ठीक नहीं.."

गीत बेजोड़ है इसमें कोई शक नहीं लेकिन एक जगह पर एक शब्द मुझे थोड़ा अटपटा लगता है । हसरत जयपुरी जैसे गीतकार की बांयीं उंगली का खेल ही होता अगर उन्होंने इसको सुधार दिया होता ।

गीत की अंतिम कड़ी पर ध्यान दें -

"मैं कैसे खुदा-हाफिज कह दूं,

मुझको तो किसी का यकीन नहीं,

छुप जाओJ हमारी आंखों में,

'भगवान' की नीयत ठीक नहीं..""

जब पहली पंक्ति में 'खुदा-हाफिज' आया है तो अंतिम लाइन में 'भगवान' होना चाहिए था या कुछ और? कहने को दूसरा पक्ष कह सकता है कि 'ईमान' शब्द तो आ ही गया है तो उसके प्रत्युत्तर में भी यह कहा जा सकता है कि 'भगवान' शब्द को लाने की जरूरत क्या थी ?

क्या, सेकुलरिज्म की मांग थी क्या?

अब आप ही सोचिए ।

कॉपीड पोस्ट।

Similar questions