Hindi, asked by kavikuttykannan3876, 1 year ago

Antibiotics speech in hindi in

Answers

Answered by IkshuArora
1
एंटीबायोटिक दवाओं का आविष्कार समाज के लिए वरदान साबित हुआ है। आविष्कार का श्रेय सर अलेक्ज़ेंडर फ्लेमिंग को जाता है जिसका सावधान निरीक्षण 1 9 28 में एंटीबायोटिक्स के आविष्कार के परिणामस्वरूप हुआ। एंटीबायोटिक्स सूक्ष्म जीवों और अन्य जीवित प्रणालियों की विभिन्न प्रजातियों द्वारा उत्पादित रासायनिक पदार्थ हैं, जो बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्म जीवों के विकास या हत्या करने में बाधा की छोटी मात्रा में सक्षम होते हैं। ये जीव जीव, जीवाणु, वायरस, कवक या प्राजोजोआ नामक जानवर हो सकते हैं।

इन एजेंटों का एक विशेष समूह यूनानी शब्द एंटी ("विरुद्ध") और ("जीवन") से, एंटीबायोटिक नामक घ \ rugs से बना है। जीवाणु, कवक और मोल्ड जैसे जीवित जीवों से कुछ एंटीबायोटिक्स उत्पन्न होते हैं दूसरों को पूरी तरह से या कृत्रिम रूप से कृत्रिम रूप से-कृत्रिम रूप से उत्पादित किया जाता है। पेनिसिलिन सबसे प्रसिद्ध एंटीबायोटिक दवाओं में से एक है इसकी खोज और बाद में विकास मानव जाति की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से है।

एंटीबायोटिक दवाओं की खोज ने चिकित्सा पेशे को प्रभावी ढंग से कई संक्रामक रोगों के इलाज के लिए सक्षम किया है, जिनमें से कुछ ऐसे थे जिनमें जीवन धमकी दी गई थी। एंटीबायोटिक्स बैक्टीरियोस्टैटिक हो सकते हैं (जीवाणु को गुणा से रोका जा सकता है) या जीवाणुनाशक (बैक्टीरिया मारे गए)। ऐसा माना जाता है कि एंटीबायोटिक दवाएं बैक्टीरिया कोशिकाओं की सतह में हस्तक्षेप करती हैं, जिससे उन्हें पुन: पेश करने की क्षमता में बदलाव आ सकता है। जीवों को संक्रमित करने के लिए काम करने के लिए, एक एंटीबायोटिक को बाहरी रूप से लागू किया जा सकता है, जैसे कि त्वचा की सतह पर कटौती या आंतरिक रूप से, शरीर के भीतर रक्तप्रवाह तक पहुंचने के लिए।

कई एंटीबायोटिक्स, जो अब उपलब्ध हैं, उपचार का एक विकल्प प्रदान करता है जो कि ज्यादातर मामलों में, एलर्जी से होने वाली नशीली दवाओं से बचें। यह याद रखना अच्छी बात है कि सभी दवाएं शरीर पर दोनों इच्छा और अवांछित प्रभाव पैदा कर सकती हैं। वर्तमान में एंटीबायोटिक दवाओं में काम मुख्यतः वायरस के क्षेत्र में है। यद्यपि कुछ एंटीवाइरल उपलब्ध हैं, उनमें से अधिकतर जहरीले प्रभाव इतने गंभीर हैं कि उनका उपयोग केवल जीवन-धमकाने वाली बीमारियों में किया जा सकता है जहां नकारात्मक प्रभाव कम खतरे हैं। प्रारंभिक अध्ययन, हालांकि, सुरक्षित एंटीवायरल दवाओं के विकास में सफलता का संकेत मिलता है, और उनका उपयोग हमें संसर्गजन्य बीमारियों से दुनिया को सुरक्षित बनाने में सक्षम करेगा।
Similar questions