Hindi, asked by balamsinghaswal1956, 2 months ago

anuched in hindi on topic-vigyan​

Answers

Answered by iqraifteqar350
2

Explanation:

विज्ञान और प्रौद्योगिकी हमारे दिन-प्रतिदिन के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। हम अपनी अलार्म घड़ियों के बजने से सुबह उठते हैं और रात को अपनी लाइट बंद करके बिस्तर पर चले जाते हैं। ये सभी विलासिता जो हम वहन करने में सक्षम हैं, विज्ञान और प्रौद्योगिकी का परिणाम हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात, हम यह सब थोड़े समय में कैसे कर सकते हैं, क्योंकि यह केवल विज्ञान और प्रौद्योगिकी की उन्नति है। विज्ञान और तकनीक के बिना अब हमारे जीवन की कल्पना करना कठिन है। वास्तव में हमारा अस्तित्व ही अब इस पर निर्भर करता है। हर दिन नई प्रौद्योगिकियां आ रही हैं जो मानव जीवन को आसान और अधिक आरामदायक बना रही हैं। इस प्रकार, हम विज्ञान और प्रौद्योगिकी के युग में रहते हैं। अनिवार्य रूप से, विज्ञान और प्रौद्योगिकी ने हमें आधुनिक सभ्यता की स्थापना के लिए पेश किया है। यह विकास हमारे दैनिक जीवन के लगभग हर पहलू में बहुत योगदान देता है। इसलिए, लोगों को इन परिणामों का आनंद लेने का मौका मिलता है, जो हमारे जीवन को अधिक आराम और आनंददायक बनाते हैं।

Answered by IamSameerhii
1

सामान्य ज्ञान से विशेष ज्ञान की प्राप्ति को ही विज्ञान कहते हैं । अति प्राचीन काल में मनुष्य की इच्छाएँ और आवश्यकताएँ बहुत कम थीं, परन्तु जब उसकी इच्छाएं व आवश्यकताएं बढ़ने लगीं, तब इन बढ़ती हुई आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए मनुष्य विज्ञान के द्वारा नए-नए आविष्कारों को करने लगा ।विज्ञान के द्वारा मनुष्य ने एक से एक बढ़कर चमत्कारी आविष्कार कर लिया । विज्ञान के द्वारा मनुष्य ने ऐसे चमत्कारी आविष्कारों को प्राप्त कर लिया जिसे देखकर देव-शक्तियाँ दाँतों तले अंगुली दबा लेती हैं, क्योंकि मनुष्य द्वारा किए गए खोज और उससे प्राप्त सुविधाएँ देव-शक्ति से कहीं बढ़कर अधिक प्रभावशाली और उपयोगी सिद्ध होती हैं ।

विज्ञान ने प्राचीनकाल के ऋषियों-महर्षियों और गुरुओं के मंत्रों और अस्त्रों के प्रयोग को आज विभिन्न प्रकार के आविष्कारों के द्वारा सत्य कर दिया है । रामायण काल के पुष्पक विमान, वर्षा, अग्नि, वायु आदि की शक्तियों को प्रकट करने वाले बाणों, समुद्र सोख कर जमीन निकालने वाले मंत्र से चलने वाले अद्‌भुत वाण-अस्त्र, महाभारतकालीन संजय की प्राप्त हुई दिव्य-दृष्टि आदि को साक्षात् और सत्य करने के लिए विज्ञान ने हमें टेलीविजन, टेलीफोन, टेलीप्रिन्टर, टेपरिकार्डर, मिसाइल, उपग्रह, अगु-बम, गर्म और अन्य प्रकार के उपग्रह, रडार, दूरमारक यंत्र आदि उपलब्ध करा दिया है ।

\huge\red{\mid{\fbox{\tt{HopeItHelps}}\mid}}.

Similar questions