Hindi, asked by kaurnimrat7951, 2 months ago

Anuched lekhan on Mere Jeevan Ka Lakshya doctor banna hai

Answers

Answered by Anonymous
4

अनुच्छेद लेखन मेरे जीवन का लक्ष्य डॉक्टर बनना है!

विभिन्न लोगों के जीवन में अलग-अलग लक्ष्य हैं इंजीनियर, शिक्षक, वैज्ञानिक, व्याख्याता, डॉक्टर आदि जैसे विभिन्न व्यवसाय हैं।

लेकिन हमारे लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें शुरुआत से ही काम करना होगा। हमें उचित तरीके से बहुत ही कठिन काम करना पड़ता है। क्योंकि ईमानदारी से काम किए बिना हम अपने जीवन में हमारे निर्धारित लक्ष्यों को हासिल नहीं कर सकते। लेकिन इन सब बातों के लिए हमें अपनी ताकत और कमजोरी जानना है। सफलता का सही रास्ता चुनने के लिए एक विषय में ताकत को ध्यान में रखा जाना चाहिए।

मैंने अपने प्लस और बुद्धिमत्ता की ओर से खोज की और मुझे पता था कि मेरे पास एक मजबूत स्मृति शक्ति है मैं विज्ञान विषय में अच्छी तरह से स्कोर भी करता हूं। इसलिए मैंने एक डॉक्टर बनने का फैसला किया। ऐसा इसलिए है क्योंकि मैंने अपनी ताकत का न्याय किया और मैंने अपनी पसंद को प्राथमिकता दी। जैसा कि मैं एक लड़की हूं, यह पेशा मेरे लिए काफी अनुकूल है। मैं आमतौर पर विज्ञान पढ़ता हूं और यह डॉक्टर बनने के लिए मेरा सपना था।

दूसरा कारण- एक दिन जब मैं अपने परिवार के साथ मार्केटिंग के लिए बाजार में जा रहा था। मैंने एक गरीब आदमी को अपने बेटे के लिए भीख माँगते देखा। मैंने देखा कि उसका बेटा एक बीमारी के कारण मर रहा था। मुझे नहीं पता कि बीमारी क्या थी। उस दिन से मैंने तय किया कि मैं गरीब और गरीब लोगों की मदद करने के लिए एक डॉक्टर बनूंगा।

यह एक बहुत पुरस्कृत और संतोषजनक काम है मुझे पता है कि डॉक्टर बनना बहुत आसान काम नहीं है यह एक अच्छा डॉक्टर बनने के लिए अध्ययन की एक लंबी यात्रा है लेकिन लक्ष्य हासिल करने के लिए मुझे खुद पर भरोसा है। एक डॉक्टर एक ऐसा व्यक्ति है जो बीमार लोगों को किसी भी समय कहीं भी मदद कर सकता है और अपने परिवार को स्वास्थ्य के लिए अच्छा इलाज दे सकता है। डॉक्टर बहुत से लोगों का सम्मान करते हैं आंख विशेषज्ञ, त्वचा विशेषज्ञ आदि जैसे कई प्रकार के डॉक्टर हैं। मैं एक मेडिकल डॉक्टर बनना चाहता हूं। यह सर्जिकल कार्य से दूर है और सर्जिकल काम मुझे पसंद नहीं है।

I hope it helps you more! :)

Similar questions