Hindi, asked by parvinderyadav7938, 5 months ago

Anuched on Mera Priya khel

Answers

Answered by aashnasharma20078
5

Answer:

Hey friend hope this could help u

Explanation:

बैडमिंटन एक इन – डोर (चारदीवारी के अंदर खेले जाने वाला खेल) खेल है, यह चारदीवारी के अंदर इसलिए किया जाता है क्योंकि जिस शटलकॉक से यह गेम खेला जाता है वह बहुत हल्की होती है और हवा की गति उसे प्रभावित कर सकती है और पेशेवर खिलाड़ी हमेशा इसे चारदीवारी के अंदर ही खेलते है. हम तो इस खेल को कहीं पर भी खेल लेते है.

बैडमिंटन खेलने में बहुत मजा आता है, इसको खेलने से शरीर में रक्त स्त्राव सही प्रकार से होता है जिससे दिल संबंधी बीमारियां नहीं होती है. बैडमिंटन को खेलने के लिए एक इन- डोर मैदान की आवश्यकता होती है इसको करने के लिए कम से कम दो प्रतिभागियों की आवश्यकता होती है और साथ में दो रैकेट और एक शटलकॉक की भी जरूरत होती है. इस खेल को 4 प्रतिभागी भी एक साथ खेल सकते हैं.

दोनों तरफ के प्रतिभागियों को बराबर का मैदान प्रदान करने के लिए इसके बीचो-बीच एक जाली का नेट लगाया जाता है. जिससे जब भी शटलकॉक जिसके भी मैदान में गिरती है उस से हार जीत तय होती है. बैडमिंटन मेरा सबसे प्रिय खेल है क्योंकि यह मैं अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ खेल सकता हूं और इसे खेलने से किसी प्रकार की चोट लगने का भी खतरा नहीं रहता है.

इस खेल में “ड्राइव” और “फ्लिक” दो सर्विस होती हैं, इसमें सबसे ज्यादा पॉइंट बनाने वाले प्रतिभागी की जीत होती है. इस गेम के नियम बहुत सरल है इसलिए इस गेम को सभी लोग खेलना पसंद करते हैं. हमारे देश में प्रतिवर्ष पेशेवर खिलाड़ियों के खेलने के लिए खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है जो कि अलग-अलग स्तर पर किया जाता है जैसे कि विद्यालय, जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर इसका आयोजन किया जाता है.

इसमें जीतने वाले खिलाड़ी या टीम को मेडल प्राप्त होता है और साथ ही सम्मान की नजरों से देखा जाता है. आजकल बैडमिंटन खेल हमारे भारत देश में बहुत ही लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि इस खेल को अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी ख्याति प्राप्त होने लगी है. 2016 के समर ओलंपिक में भारत में पहली बार महिला वर्ग की तरफ से पी.वी संधू ने सिल्वर मेडल जीता था. यह हमारे लिए बहुत ही हर्ष का विषय है कि हमारे देश की लड़कियां भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बैडमिंटन खेल खेल रही है.

बैडमिंटन खेलने के बाद मेरा शरीर तंदुरुस्त हो जाता है और में एकाग्रता से पढ़ाई कर सकता हूं. मैं तो कहता हूं कि सभी लोगों को यह खेल खेलना चाहिए क्योंकि इसमें स्वास्थ्य के साथ साथ दिमाग भी तंदुरुस्त रहता है. बैडमिंटन खेल खेलने में थोड़ा महंगा जरूर है लेकिन इसके लाभ को देखते हुए यह कुछ भी नहीं है. बैडमिंटन खेलने के लिए इसका सामान शहरों और गांवों में भी मिल जाता है. आजकल बैडमिंटन खेल को भी क्रिकेट की तरह ही गलियों और मोहल्लों में खेलते बच्चे मिल जाते है.

इस गेम का भारत में लोकप्रिय होने का एक दूसरा कारण यह भी है क्योंकि भारत में जैसे-जैसे जनसंख्या बढ़ती जा रही है वैसे वैसे शहरों में जगह की कमी होती जा रही है इसलिए क्रिकेट खेलने के लिए बहुत अधिक जगह की जरूरत पड़ती है लेकिन बैडमिंटन थोड़ी सी जगह में भी खेला जा सकता है.

Similar questions