Hindi, asked by bkhomeappliances, 8 months ago

anuched on nav varsh ka pehla din​

Answers

Answered by Anonymous
8

यूं तो पूरे विश्व में नया साल अलग-अलग दिन मनाया जाता है, और भारत के अलग-अलग क्षेत्रों में भी नए साल की शुरूआत अलग-अलग समय होती है। लेकिन अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार 1 जनवरी से नए साल की शुरूआत मानी जाती है। चूंकि 31 दिसंबर को एक वर्ष का अंत होने के बाद 1 जनवरी से नए अंग्रेजी कैलेंडर वर्ष की शुरूआत होती है। इसलिए इस दिन को पूरी दुनिया में नया साल शुरू होने के उपलक्ष्य में पर्व की तरह मनाया जाता है।

चूंकि साल नया है, इसलिए नई उम्मीदें, नए सपने, नए लक्ष्य, नए आईडियाज के साथ इसका स्वागत किया जाता है। नया साल मनाने के पीछे मान्यता है कि साल का पहला दिन अगर उत्साह और खुशी के साथ मनाया जाए, तो साल भर इसी उत्साह और खुशियों के साथ ही बीतेगा।

हालांकि हिन्दू पंचांग के अनुसार के मुताबिक नया साल 1 जनवरी से शुरू नहीं होता। हिन्दू नववर्ष का आगाज गुड़ी पड़वा से होता है। लेकिन 1 जनवरी को नया साल मनाना सभी धर्मों में एकता कायम करने में भी महत्वपूर्ण योगदान देता है, क्यों इसे सभी मिलकर मनाते हैं। 31 दिसंबर की रात से ही कई स्थानों पर अलग-अलग समूहों में इकट्ठा होकर लोग नए साल का जश्न मनाना शुरू कर देते हैं और रात 12 बजते ही सभी एक दूसरे को नए साल की शुभकामनाएं देते हैं।

नया साल एक नई शुरूआत को दर्शाता है और हमेशा आगे बढ़ने की सीख देता है। पुराने साल में हमने जो भी किया, सीखा, सफल या असफल हुए उससे सीख लेकर, एक नई उम्मीद के साथ आगे बढ़ना चाहिए। जिस प्रकार हम पुराने साल के समाप्त होने पर दुखी नहीं होते बल्‍कि नए साल का स्वागत बड़े उत्साह और खुशी के साथ करते हैं, उसी तरह जीवन में भी बीते हुए समय को लेकर हमें दुखी नहीं होना चाहिए। जो बीत गया उसके बारे में सोचने की अपेक्षा आने वाले अवसरों का स्वागत करें और उनके जरिए जीवन को बेहतर बनाने की कोशिश करें।

 <b> <body \: bgcolor = "yellow">

Answered by Priatouri
0

नव वर्ष का पहला दिन |

Explanation:

नव वर्ष का पहला दिन सबके जीवन में खुशियों की बौछार लेकर आता है। नए वर्ष आने का हर एक व्यक्ति बहुत उम्मीदों से इंतजार करता है। लोगों की नए वर्ष के प्रति उम्मीदों और उत्साह का अंदाजा हम 31 दिसंबर की रात को देखकर लगा सकते हैं। 31 दिसंबर की शाम से ही लोग वर्ष मनाने के लिए अच्छी अच्छी जगहों पर एकत्रित होने लगते हैं।

नववर्ष के आगमन के लिए स्वागत हेतु सभी लोग उल्टी गिनती या गिरना भी शुरू कर देते हैं। नववर्ष का पहला दिन लोगों के जीवन में बहुत उम्मीदें लेकर आता है। इसलिए नव वर्ष का प्रथम दिन लोगों के जीवन में बहुत महत्व रखता है और वे अपने इस दिन को अपने मित्रों और परिवार के लोगों के साथ समय व्यतीत करके मनाना चाहते हैं।  

हमने भी इस वर्ष अपने नए वर्ष के प्रथम दिन को अपने माता-पिता के आशीर्वाद के साथ प्रारंभ किया। नए वर्ष के पहले दिन हमने घर में गरमा गरम पकोड़े कचोलिया और अन्य पकवान बनाएं। दोपहर के समय खुली धूप में हम लोग शॉपिंग मॉल गए। मॉल को नए वर्ष के अवसर पर बहुत अच्छे तरीके से सजाया गया था। शाम के समय हमने घर लौटते समय कुछ गरीब बच्चों को उपहार और तोहफे दिए। और कामना की कि इन बच्चों के जीवन में भी हमारे जीवन की तरह खुशियां भर जाए। इस प्रकार हमारा नववर्ष का पहला दिन बहुत अच्छा व्यतीत हुआ।

ऐसे और निबंध पढ़ने के लिए दिए गए लिंक को खोलें:

बारिश का एक दिन पर निबन्ध।

https://brainly.in/question/12863248  

Similar questions