Hindi, asked by ak4150346, 8 months ago

anuched on pashu purv (cattle fair) in hindi

Answers

Answered by manruby1985
0

Answer:

sxjrgjoowxvkoossc

Explanation:

wfo fiknplmbtdsorkckk

Answered by nvasantha9646
0

Answer:

साल में दो बार अमृतसर में बड़ा पशु मेला लगता है, एक बार बैसाखी के मौके पर और दूसरी बार दिवाली के मौके पर। यह माई मंडी नामक भूमि के एक व्यापक टुकड़े में आयोजित किया जाता है। यह चारों तरफ से दीवार है। बीच में मवेशियों के लिए नहाने और पीने के लिए एक बड़ा टैंक है। वहाँ छायादार वृक्षों की कतारें हैं जो पुरुषों और जानवरों दोनों को ठंडी छाया देती हैं।

बैसाखी और दिवाली के अवसर पर, हजारों खरीदार विक्रेता पशु मेले में आते हैं। वे देश के सभी हिस्सों से आते हैं। वे अपने साथ बेहतरीन नस्ल के जानवर लाते हैं। विभिन्न प्रकार के जानवरों के लिए अलग-अलग खंड हैं।

एक खंड में, आप भैंसों को, दूसरी गायों में, तीसरे घोड़ों में और इतने पर देख सकते हैं। आप एक भैंस, एक घोड़ा, एक गधा या एक ऊंट या एक बैल के लिए जा सकते हैं। सभी जानवरों को अच्छी तरह से तैयार किया गया है और एक सुंदर उपस्थिति प्रस्तुत करते हैं। कुछ जानवर एक बड़ा आकर्षण हैं। वे बहुत अच्छी तरह से पाले हुए हैं। वे बहुत अधिक कीमत प्राप्त करते हैं।

इन मेलों को कुछ प्रसिद्ध धार्मिक मेलों के रूप में जाना जाता है। इन बड़े पशु मेलों में, लोग दूर-दूर से अपने चुनिंदा जानवरों के साथ आते हैं। ये मेले एक यात्रा के लायक हैं। भैंस, गाय, घोड़े, बैल, गधे और ऊँट आदि जानवरों को बिक्री के लिए लाया जाता है।

टेंट का एक बड़ा शहर अस्तित्व में आता है। पुरुषों और जानवरों के लिए अलग-अलग टेंट हैं। मेले एक सप्ताह तक चलते हैं। ये मेले स्थानीय नगर समिति द्वारा आयोजित किए जाते हैं। वे समिति के लिए आय का एक बड़ा स्रोत हैं।

ये पशु मेले बहुत ही आकर्षक और उपयोगी होते हैं। जानवरों को पंक्तियों में बांधा गया है और लोगों के चलने के लिए पैदल रास्ते हैं। लोग अपनी पसंद और पसंद के अनुसार जानवरों की खरीद करते हैं। एक कृषि प्रदर्शनी भी मेलों का एक हिस्सा है।

इससे किसानों को काफी फायदा है। वे इसे आधुनिक उपकरणों और उपकरणों की उपयोगिता से सीखते हैं। इन मेलों में स्वच्छता और बिजली की व्यवस्था काफी संतोषजनक है। मेले की अवधि के लिए एक अस्थायी पशु चिकित्सालय भी है।

दुकानदारों के लिए अस्थायी झोपड़ियाँ हैं, जो सूरज की रोशनी में चमकती हैं। कुछ लोग केवल मनोरंजन के लिए इन मेलों में जाते हैं। मेलों के अंत में, घुड़दौड़ और कुश्ती मैच होते हैं जो बहुत मज़ा और आनंद प्रदान करते हैं।

इन पशु मेलों में आर्थिक, शिक्षाप्रद और मनोरंजक मूल्य हैं। वे गरीब अनपढ़ किसानों को नवीनतम पशु चिकित्सा अनुसंधानों और सुधारों से परिचित कराने का एक अच्छा अवसर हैं। वे अपने पालन-पोषण और अपने भोजन का कुछ ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।

भारत जैसे कृषि प्रधान देश में इन मेलों की सामयिक पकड़ आवश्यक है।

Similar questions