Hindi, asked by devu3, 1 year ago

anuched on shiksha ka mahatva in hindi

Answers

Answered by kvnmurty
126

      शिक्षा मनुष्य के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है।  शिक्षा,  शिक्षित बात करना,  शिक्षित विचार करना , शिक्षित संस्कृति,  ये सब एक आदमी को,  जानवरों या निरक्षरों या पथर-युग  के पुरुषों  से  अलग और ऊंचा  करता   हैं।

     
इस प्रकार, शिक्षा एक निश्चित उम्र तक के सभी बच्चों को दिया जाना चाहिए।    बुनियादी न्यूनतम ज्ञान और कौशल, हर व्यक्ति को दिया जाना चाहिए।   शिक्षा के बिना, इस आधुनिक समाज में, किसी भी अच्छी नौकरी पाना   या पैसे  कमाना   संभव नहीं है।   बच्चों को किसी भी कौशल, संस्कृति, जीवन शैली, स्वास्थ्य, स्वच्छता, समाज में व्यवहार करने की तरीका,  शिष्टाचार आदि   नहीं सीख सकते हैं।

      
आशिखित  बच्चे  एक अच्छे  तरीके से अन्य लोगों के साथ बातचीत नहीं कर सकते।  पड़ोसी बच्चे  निरक्षर बच्चों का मज़ाक उड़ाते हैं।   शिक्षा के बिना एक व्यक्ति अपने को हीन महसूस करता है।  अविकसित क्षेत्रों में कई लोग  अभी भी  बुरी तरह जी  रहे हैं,  उनके निरक्षरता और ज्ञान की कमी की वजह से ।    अनपढ़  लोग  अंधविश्वासी होने की संभावना है।   शिक्षा एक एक बच्चे को  एक  वयस्क बनने का काबिल बनाता है।    वह   अपने और अपने परिवार की देखभाल कर सकता  है । शिक्षा ठीक से जीवन बिताने के लिए और अच्छी तरह से खुद के आश्रितों की देखभाल करने के लिए जरूरी ज्ञान   प्रदान करता  है।

      
भारत जैसे देश में,  सभी लोगों को शिक्षित करने के लिए सुविधाओं की व्यवस्था करना  आसान नहीं है।  मुख्य कारण  है  भ्रष्टाचार और भारत की विशाल जनसंख्या और  गरीबी ।     बहुत सरकारी स्कूल  बनाना ,  बच्चों को दिन के दौरान स्कूल में  खिलाना ,  गरीब लोगों के लिए और निश्चित रूप से अविकसित  वर्गों के बच्चों  के लिए हॉस्टल बनाना,  स्कूलों में छात्रों को शामिल  करने के  लिए विभिन्न योजनयें बनाना,  अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराना  हैं।

    अगर भारत आजकल आकाश/अन्तरिक्ष में उपग्रह भेज सकता है, भारतवासी अन्य देशों में जाकर बढ़िए काम करके भारत का नाम रोशन कर रहे हैं, हम दुनिया के कुछ देशों से थोडा सा आगे हैं, इन सबका कारण है शिक्षा जिसे पिछले दो तीन दशब्दियों के पहले पैदा हुए, उनके वजह से और उनकी सीखी हुई विद्या से। शिक्षा केवल पाठशाला में ही नहीं, दुनिया में सब जगह यानि घर में और दफ्तरों में सीखने को मिलता है।  क्यों कि आजकल तो नए नए विषय, तकनीक, गाडजेट तो हर दिन निकलते हैं।  उनके बारे में सीखकर जीवन में आगे बढ्ना  होता हैं हमें ।
 
 
     
ग्रामीण लोगों को उनके गांवों के  नजदीक में जब रोजगार मिलते  हैं तो तब ,  शिक्षित सभी बच्चे अपने गावों  में जाएंगे।  अपने गाव को विकासित करेंगे।   और उनकी  शिक्षा सफल हो जाएगा।   ।    पहले लोग कहते थे कि बड़े होगाए शादी करो, नौकरी डूँढ़ों और बच्चे पैदा करो और वंश का नाम रोशन करो।  आजकल तो बोलते हैं,  शिक्षा पाओ, सीखो, दुनिया में जाओ और दुनिया को जीतो, नाम कमाओ, इज्जत कमाओ , शादी करो । अपने बच्चों को अपनेसे भी ज्यादा पढ़ाओ और वंश का नाम रोशन हो जाएगा ।

kvnmurty: click on thanks button above pls;;select best answer
kvnmurty: http://brainly.in/question/99999
Answered by MeriMissKonBanegi
5

Answer:

एक अच्छी शिक्षा अपने बच्चे के लिए हर माता-पिता का एक सपना है क्योंकि शिक्षा एक अच्छे जीवन का नेतृत्व करने के लिए एक प्रलाप है। चाहे कोई भी राष्ट्र, धर्म, जातीयता या संस्कृति किसी भी व्यक्ति के पास है / वह अच्छी नौकरी पाने और वित्तीय विकास के बेहतर अवसरों के संदर्भ में शिक्षा के मूल्य को समझता है, लेकिन यह शायद ही कभी होता है कि हम महसूस करते हैं कि शिक्षा दोनों वित्तीय के लिए महत्वपूर्ण है साथ ही व्यक्तिगत समृद्धि। शिक्षा आपको मानव जाति द्वारा बनाई गई किसी भी अदृश्य बाधाओं या पूर्वाग्रहों से परे दुनिया को देखने और समझने में मदद करती है।

शिक्षा एक राष्ट्र में प्रत्येक नागरिक का एक मौलिक अधिकार है और कुछ राष्ट्र जैसे फिनलैंड, फ्रांस और अधिक अपने नागरिकों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन राष्ट्रों में सरकारें मानती हैं और शिक्षित नागरिक के पास न केवल बेहतर जीवन और अवसर होंगे, बल्कि वह निश्चित रूप से राष्ट्र की अर्थव्यवस्था के समग्र विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

आज के युग में, जब मनुष्य जलवायु आपातकाल, आतंकवाद, गरीबी, फर्जी समाचार और अधिक के खतरे में हैं, अच्छी शिक्षा का मूल्य पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। सही शिक्षा के साथ, एक नागरिक अधिक निर्णय लेने के लिए बेहतर कदम उठाने के लिए इच्छुक है, जो आज दुनिया भर में मौजूद समस्याओं का समाधान करने या कम करने के लिए है। सुश्री जूलिया गिलार्ड, ऑस्ट्रेलिया की पूर्व प्रधान मंत्री ने एक बार अपने भाषण में कहा था कि “शिक्षा शांति, सुरक्षा और आर्थिक समृद्धि में एक निवेश है, और हमें दुनिया के सभी नेताओं को यह बताना चाहिए।”

इसलिए, हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि शिक्षा निश्चित रूप से व्यक्तिगत के साथ-साथ आर्थिक समृद्धि की एक महत्वपूर्ण कुंजी है। शिक्षा किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने में हमेशा एक विभेदक और एक सहयोगी शक्ति रहेगी।

Similar questions