Hindi, asked by neha214, 1 year ago

anuchhed on metro rail

Answers

Answered by harshita88
7

दिल्ली की मैट्रो रेल यातायात की अत्याधुनिक सुविधा है ।यह राजधानी के लाखों लोगों के लिए वरदान सिद्ध हुई है । इस सुविधा के होने से समय, श्रम और धन तीनों की बचत होती है । इससे सड़क यातायात का बोझ कुछ कम हुआ है । लोग बसों की भीड़- भाड़, धूल और उबाऊ यात्रा से बचकर अब मैट्रो रेल से आरामदायक ढंग से यात्रा करना पसंद करने लगे हैं । हालाँकि दिल्ली में भेदों रेल सन् 2002 से चलनी आरंभ हुई थी परंतु अभी भी नए मार्गों पर इसका काम चल रहा है । मैट्रो रेल के चलने से दिल्ली में प्रदूषण का स्तर पहले से कम हुआ है । मैट्रो रेल पूर्णतया स्वचालित एवं वातानुकूलित सुविधा है । यह नियमित अंतराल पर पूरे नियम से चलती है । स्टेशन एवं बोगियों में साफ-सफाई की अच्छी व्यवस्था है । इसमें यात्रा करने के लिए लोग टोकन खरीदते हैं अथवा अपेक्षाकृत सस्ते स्मार्ट कार्ड का प्रयोग करनते है । मैट्रो रेल भारत की राजधानी की शान कही जा सकती है । इसे साफ-सुथरा रखना स्थानीय जनता का कर्त्तव्य है ।
Answered by simipoonam81
1

Answer:

दिल्ली मेट्रो शहर के चारों ओर यात्रा करने का एक शानदार तरीका है। हम सभी जानते हैं कि दिल्ली एक बहुत बड़ी और भीड़ वाली जगह है और यही कारण है कि दिल्ली की सड़कों हर बार यातायात से भरे हुए हैं, और दिल्ली मेट्रो एक माध्यम है जिसके द्वारा हम शहर के चारों ओर बहुत कम लागत पर यात्रा कर सकते हैं, और यह खपत करता है मोटरबाइक या कार से यात्रा करने से कम समय । अन्य देशों में इसे ट्राम कहते हैं, भारत में, मेट्रो ट्रेनें इस तरह के एक महान यात्रा विकल्प का नाम हैं।

दिल्ली मेट्रो क्या है?

दिल्ली मेट्रो दिल्ली शहर में परिवहन का एक साधन है। दिल्ली मेट्रो एक सामान्य ट्रेन की तरह है, लेकिन यह बिजली से यात्रा करता है और सामान्य ट्रेनों की तुलना में तेज़ी से चलता है।

इसके अलावा, भूमिगत और ऊपरी पुल वे तरीके हैं जिनसे दिल्ली मेट्रो शहर के चारों ओर यात्रा करता है। विभिन्न टोकन कुंजी हैं जिनके द्वारा मेट्रो में प्रवेश किया जा सकता है, और इन टोकनों को टैक्सियों या ऑटोरिक्शा की लागत से कम लागत होती है।

यह कैसे अस्तित्व में था

हम सभी जानते हैं कि दिल्ली में यातायात की मात्रा कई अन्य शहरों की तुलना में अधिक है और दिल्ली की स्थिति को देखते हुए दिल्ली सरकार ने कई योजनाएं बनाई हैं, जिसके कारण दिल्ली मेट्रो मौजूद था। इसके लिए पहला कारण दिल्ली में बढ़ते यातायात को नियंत्रित करना था।

मेट्रो के अस्तित्व का दूसरा कारण यह था कि दिल्ली के लोग टैक्सी या ऑटो द्वारा शहर के चारों ओर यात्रा करने का जोखिम नहीं उठा सकते थे और यही कारण है कि दिल्ली सरकार। उन्हें परिवहन के साधन के साथ प्रदान किया जिसके द्वारा लोग बहुत कम कीमत पर यात्रा कर सकते थे ।

मेट्रो के अस्तित्व का तीसरा कारण यह था कि दिल्ली एक बड़ी जगह है और किसी के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर यात्रा करने में काफी समय लगता है। समय बचाने के लिए, सरकार ने दिल्ली मेट्रो के बारे में सोचा जो आपको कुछ ही मिनटों में एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में ले जा सकता है ।

दिल्ली के कायाकल्प के लिए दिल्ली मेट्रो का योगदान

दिल्ली एक महान जगह और भारत की राजधानी है, और यही कारण है कि अन्य देशों की राजधानी की तरह, यह देश के कई अन्य शहरों की तुलना में बेहतर होना चाहिए। दिल्ली मेट्रो के अस्तित्व से पहले दिल्ली अच्छी स्थिति में नहीं था, और यह काफी दिखाई दे रहा है कि दिल्ली मेट्रो ने दिल्ली को कुछ सालों में काफी सुधार करने में मदद की है । दिल्ली मेट्रो ने दिल्ली के समग्र सुधार में योगदान दिया है:

दिल्ली में हमेशा एक समस्या थी कि दिल्ली की सभी सड़कों पूरे दिन यातायात से भरी थीं। यद्यपि समस्या अभी भी वहां है, यातायात की स्थिति में काफी सुधार हुआ है क्योंकि बहुत से लोगों ने मेट्रो द्वारा अपने वाहनों की तुलना में यात्रा करने का फैसला किया जो यातायात को कम करता है ।

सभी मेट्रो स्टेशन बहुत सुंदर और बहुत अच्छी तरह से निर्मित हैं, इसलिए जब कोई मेट्रो स्टेशन देखता है, तो उसे दिल्ली के खूबसूरत बुनियादी ढांचे को देखना पड़ता है।

दिल्ली मेट्रो सभी जातियों और समुदायों के लोगों को एक ही कीमत पर ले जाता है जिसका मतलब है कि उच्च श्रेणी के लोग और निचले स्तर के लोग एक ही कीमत पर यात्रा करते हैं। तो, निम्न ग्रेड लोग निराश महसूस नहीं करते हैं।

दिल्ली में रहने वाले लोग समय के मूल्य को जानते हैं , और जब कोई मेट्रो द्वारा यात्रा करता है, तो वह अन्य कार्यों को पूरा करने के लिए बहुत समय बचाता है।

ये कुछ बिंदु थे जिनके द्वारा दिल्ली मेट्रो ने दिल्ली और दिल्ली के लोगों के सुधार में योगदान दिया है।

मेट्रो का उद्देश्य क्या है

जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, दिल्ली मेट्रो के कई उद्देश्य हैं, यहां उनमें से कुछ हैं:

दिल्ली मेट्रो दिल्ली के लोगों के लिए परिवहन का एक आदर्श माध्यम है क्योंकि यह धन और साथ ही समय बचाता है।

दिल्ली मेट्रो सचमुच दिल्ली के हर कोने से जुड़ा हुआ है । इसका मतलब है कि कोई भी दिल्ली के एक कोने से दूसरे बहुत कम कीमत पर और बहुत कम समय में यात्रा कर सकता है।

दिल्ली मेट्रो का उद्देश्य यातायात को नियंत्रित करना था और फिर भी यदि दिल्ली सरकार यातायात को नियंत्रित करना चाहता है, तो उन्हें कई अन्य स्थानों पर मेट्रो मार्ग बनाने की जरूरत है जहां लोग केवल बसों या कारोंसे यात्रा करते हैं।

निष्कर्ष

दिल्ली मेट्रो दिल्ली के लोगों को दिए गए बेहतरीन उपहारों में से एक है। यह सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली सरकार दिल्ली मेट्रो दिवस में सुधार कर रही है, यह सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली सरकार कई नए कदम उठा रही है।दिल्ली मेट्रो बहुत साफ है, और मेट्रो में हर बार विभिन्न सुरक्षा कर्मचारी उपलब्ध हैं ताकि मेट्रो में लोगों के लिए कोई समस्या न हो। अब, दिल्ली के लोग दिल्ली मेट्रो के बिना अपने जीवन के बारे में भी सोच नहीं सकते हैं।

Explanation:

Similar questions