History, asked by lakshaysharma1508, 9 days ago

अप्रत्यक्ष लोकतंत्र पर एक संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए​

Answers

Answered by RameshChandraJoshi
2

Answer:

eska answer upper paper me hai.

Attachments:
Answered by RajkapurBhardwaj
1

Answer:

अप्रत्यक्ष लोकतंत्र क्या है?

जब रोगी संरक्षण और वहनीय देखभाल अधिनियम, जिसे ओबामाकेयर के नाम से जाना जाता है, 200 9 में हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स और सीनेट द्वारा विचार किया जा रहा था, मुद्दों के सभी पक्षों पर जुनून अधिक थे। बिल के समर्थकों ने कहा कि यह देश की स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली का एक लंबे समय से अतिदेय ओवरहाल था। बिल के विरोधियों ने कहा कि यह स्वास्थ्य देखभाल के सरकारी अधिग्रहण की दिशा में एक और कदम था। उस समय एनबीसी समाचार सर्वेक्षण के मुताबिक देश भर में समर्थकों की तुलना में बिल के अधिक विरोधियों थे। लेकिन अधिकांश अमेरिकियों द्वारा बिल का समर्थन नहीं होने के बावजूद, सीनेट और प्रतिनिधि सभा ने अभी भी इसे पारित किया है। यह उदाहरण दिखाता है कि जिस तरह से अप्रत्यक्ष लोकतंत्र काम करता है।

एक अप्रत्यक्ष लोकतंत्र एक प्रकार का लोकतांत्रिक सरकार है जिसमें मतदाता अपनी ओर से सरकार के कानून बनाने के लिए प्रतिनिधियों का चयन करते हैं। एक आम शब्द जिसका उपयोग अप्रत्यक्ष लोकतंत्र के साथ एक दूसरे के साथ किया जाता है वह एक प्रतिनिधि लोकतंत्र है।

अप्रत्यक्ष लोकतंत्र आमतौर पर प्रत्यक्ष लोकतंत्र से अलग होता है। प्रत्यक्ष लोकतंत्र में, लोग सीधे वोट देते हैं कि कानून पारित किया जाएगा या नहीं। लेकिन अप्रत्यक्ष लोकतंत्र में, लोग केवल उन प्रतिनिधियों का चयन करते हैं जो कानून बनायेंगे।

Explanation:

Please mark me as Brainliest and said Thanks

Similar questions