Hindi, asked by jyotirkmourya474, 7 months ago

अपनी गली की सफाई के लिए विज्ञापन लिखे ​

Answers

Answered by Anonymous
4

Explanation:

टीना शर्मा

जब भी सड़क पर ध्यान जाता है, कोशिश करती हूं कि स्वच्छ भारत के नफे-नुकसान का उतना तो हिसाब किताब लगा लूं, जितना मेरी जेब से गया है। पर क्या वाकई सड़कें साफ हुईं, भारत स्वच्छ हुआ। बड़े-बड़े पोस्टर, बैनर मुख्य स्थलों पर लगे- किराया अंदाजन पचास हजार से पांच लाख। सब नेता लाली टपकाते होर्डिंग पर लटके हुए हैं, और गांधीजी के स्वच्छ भारत के सपने को चकनाचूर करने के बावजूद अपनी चमचागिरी चमका रहे हैं। इन पोस्टरों के बिल्कुल नीचे गंदगी के बड़े ढेर पड़े हुए हैं। जानवर कूड़ा खाकर सड़कें साफ करने की भरसक कोशिश जरूर कर रहे हैं। जिस जगह दिन भर नगर निगम के दो कर्मचारियों से काम चल जाता, वहां बीस गुना प्रतिमाह के पोस्टर बेदर्दी से चस्पा हैं! स्वच्छ भारत के नफे-नुकसान को भी राजनीतिक लोग भुनाने से बाज नहीं आए।

जब से हमारे प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत का डंडा थमाया है, सोशल मीडिया पर हर रोज हर गली-मोहल्ले के छुटभैया नेता अपने दो-चार चेलों के साथ साफ सड़कों को बेवजह दोबारा साफ करके फोटो चस्पा कर रहे हैं। कह सकते हैं कि असल में सोशल मीडिया पर भारत सबसे ज्यादा स्वच्छ हो रहा है!

सड़कों की सफाई के आवाह्न के पीछे कहीं राजनीतिक गंदगी पर परदा तो नहीं! जिस राजनीतिक जमात को राजनीतिक स्वच्छता की बात करनी चाहिए, वह वोट बैंक की राजनीति के लिए नामी अपराधियों के साथ मंच साझा करने से भी नहीं हिचकाती। गांधीजी के अतुलनीय त्याग भरे जीवन से एक छोटा-सा शब्द ‘स्वच्छ भारत’ अपहरित कर लेना हर गांधी-प्रेमी के मन को पीड़ित कर रहा है। नेता जी, आपसे ऐसी अपेक्षा नहीं की जा सकती, जो गांधीजी के कहे शब्दों को बिना अर्थ के प्रयोग कर रहे हैं, लेकिन दुर्भाग्य है कि अर्थ से अनर्थ हो जाएगा और अधूरे और टालमटोल अर्थ से राजनीतिक रोटियां ज्यादा करारी सिंकेंगी।

सैद्धांतिक मूल्यों का ह्रास स्वच्छ भारत के नारे में दिख रहा है। सारा दिन रेडियो और टेलीविजन पर स्वच्छ भारत के विज्ञापन अब तो जी जलाने लगे हैं। हर 2 मिनट बाद जब स्वच्छ भारत के जिंगल कानों में गर्म तेल की तरह पड़ते हैं, तो मन बरबस उन करोड़ों रूपयों की बर्बादी के बारे में सोचने लगता है, जो इन विज्ञापनों पर पानी की तरह बहाए गए होंगे। थोड़ी चिंता इस बात की भी होनी चाहिए कि सड़क की सफाई और इन विज्ञापनों के बीच की खाई कितनी गहरी है और इसमें मलाई कितनी गाढ़ी है।

इस तरह खुद झाड़ू उठाकर सफाई करनी चाहिए या नगर निगम की जिम्मेदारी दुरुस्त करनी चाहिए? लेकिन मजेदार बात है कि सोशल मीडिया के जमाने में हर गली मोहल्ले के नेताओं ने कड़क इस्त्री किए हुए कुर्ते-पैजामे में झाड़ू हाथ में लेकर, बिना एक इंच झाड़ू हिलाए एक अच्छा-सा ‘पिक्चर परफेक्ट पोज’ बनाया और तुरंत एक क्लिक पर फोटो खींचकर फेसबुक पर दे मारा। साफ दिखता है कि नेता जी ने फोटो खिंचवाने के लिए झाड़ू उठाने की जहमत उठाई है, वरना कड़क इस्त्री किए कपड़ों में भला कोई सफाई करता है!

Similar questions