Hindi, asked by beastritik017, 7 months ago


अपने घर का पिछले 1 महीने के पैसो के आने और खर्च होने का हिसाब समझकर अपनी कॉपी में लिखिएl सोचिये अगर आपको खर्चा कम करना हो तो कौन-सी 3 जगहों पर आप खर्चा कम करेंगे?​

Answers

Answered by kumarrahul903113
3

Answer:

कम पैसे में खर्चा कैसे चलाएँ?

कम पैसों में गुज़ारा करने के लिए सोच-समझकर योजना बनानी पड़ती है। यीशु ने इस बात पर ज़ोर देते हुए पूछा: “तुममें से ऐसा कौन है जो एक बुर्ज बनाना चाहता हो और पहले बैठकर इसमें लगनेवाले खर्च का हिसाब न लगाए, ताकि देख सके कि उसे पूरा करने के लिए उसके पास काफी पैसा है कि नहीं?” (लूका 14:28, 29) इस सिद्धांत को लागू करते हुए अगर एक बजट बनाया जाए, तो आप भी अपने “खर्च का हिसाब” लगा सकते हैं, ताकि उतने ही पैर पसारें जितनी लंबी चादर। इस सलाह को कैसे लागू किया जा सकता है? इसे आज़माकर देखिए:

जब आप अपनी कमाई घर लाते हैं, तो पहले से तय कर लीजिए कि किस चीज़ के लिए आप कितना पैसा खर्च करेंगे और उसके हिसाब से पैसे को अलग-अलग हिस्सों में बाँट दीजिए, ताकि आपकी आज की और भविष्य की ज़रूरतें पूरी हो सकें। (पेज 8 पर दिया बक्स देखिए।) जब आप तय हिसाब से पैसे खर्च करते हैं तो आप देख पाते हैं कि पैसा किन चीज़ों में खर्च हो रहा है और कितना पैसा गैर-ज़रूरी चीज़ों में जा रहा है। इससे आपको यह पता करने में मदद मिलेगी कि आप कहाँ बचत कर सकते हैं।

अपनी ज़रूरत के हिसाब से बजट बनाने के लिए आगे दिए सुझावों को लागू कीजिए।

Similar questions