Hindi, asked by 4463atulgarg, 3 months ago

अपने घर और स्कूल को साफ कैसे रखें in hindi 100 words​

Answers

Answered by svaishnaviprakash
3

Answer:

स्वच्छता कोई काम नहीं है जिसे हमें जबरदस्ती करना चाहिए। यह हमारे स्वस्थ जीवन की एक अच्छी आदत और स्वस्थ तरीका है। हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए सभी प्रकार की स्वच्छता बहुत आवश्यक है चाहे वह व्यक्तिगत स्वच्छता हो, आसपास की स्वच्छता, पर्यावरण स्वच्छता, पालतू पशु स्वच्छता या कार्य स्थान स्वच्छता (जैसे स्कूल, कॉलेज, कार्यालय, आदि घर की सफाई को पहली और सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी के रूप में सभी को लेना चाहिए। सभी को यह समझना चाहिए कि भोजन और पानी के रूप में स्वच्छता आवश्यक है। हालांकि, हमें भोजन और पानी के बजाय घर की सफाई को पहली प्राथमिकता देनी चाहिए। हम तभी स्वस्थ हो सकते हैं जब हम अपने भीतर हर चीज को बहुत साफ और स्वच्छ तरीके से रखे।

बचपन हर किसी के जीवन का सुखद समय होता है, जिसके दौरान माता-पिता की सावधानी और नियमित निगरानी के तहत साफ-सफाई की आदत का उपयोग केवल चलने, बोलने, दौड़ने, पढ़ने, खाने आदि में किया जाना होता है।

स्कूल और कॉलेजों में, छात्रों को विभिन्न प्रकार की स्वच्छता के विषय पर बहुत सारी परियोजनाएं और घर के काम दिए जाते हैं। यह अब बहुत महत्वपूर्ण विषय है, क्योंकि, सफाई की कमी के कारण होने वाली बीमारियों के कारण एक बड़ी आबादी रोजाना मर रही है।

इसलिए हमारे जीवन में स्वच्छता के महत्व और आवश्यकता के बारे में जागरूक होना बहुत आवश्यक है। हम सभी को मिलकर हजारों जिंदगियों को बचाने और उन्हें स्वस्थ जीवन देने के लिए घर की सफाई की दिशा में एक कदम उठाने की जरूरत है। हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘स्वच्छ भारत’ नामक एक अभियान शुरू किया है। एक भारतीय नागरिक के रूप में हम सभी को इस अभियान के उद्देश्य और उद्देश्यों को पूरा करने में अपनी सक्रिय भागीदारी दिखानी चाहिए।

Explanation:

please follow me

Similar questions