Economy, asked by Anonymous, 6 months ago

अपने किसी एक पड़ोसी को चुनकर वस्तुओ और सेवाओ के उत्पादन मे उनकी सहभागिता पर नोट लिखे।​

Answers

Answered by Anonymous
16

Answer:

Explanation:

भले ही नई तकनीक सकारात्मक बाहरीकरण बनाती है ताकि नए आविष्कारों के सामाजिक लाभ का एक-तिहाई या एक-आधा हिस्सा दूसरों पर फैल जाए, आविष्कारक को अभी भी कुछ निजी लाभ मिलते हैं। ऐसी स्थिति के बारे में जहां सकारात्मक बाहरीता इतनी व्यापक है कि निजी फर्मों को किसी भी सामाजिक लाभ की उम्मीद नहीं की जा सकती है? इस तरह के अच्छे को जनता का भला कहा जाता है। राष्ट्रीय रक्षा पर खर्च करना जनता की भलाई का एक अच्छा उदाहरण है। आइए एक सार्वजनिक अच्छे की विशेषताओं को परिभाषित करके और इन विशेषताओं को सार्वजनिक फर्मों को आपूर्ति करने के लिए निजी फर्मों के लिए क्यों मुश्किल बनाते हैं, इस पर चर्चा शुरू करें। फिर हम देखेंगे कि सरकार इस मुद्दे के समाधान के लिए कैसे कदम बढ़ा सकती है।

एक सार्वजनिक क्षेत्र की परिभाषा

अर्थशास्त्रियों के पास सार्वजनिक भलाई की एक सख्त परिभाषा है, और इसमें जरूरी नहीं है कि करों के माध्यम से वित्तपोषित सभी सामान शामिल हों। सार्वजनिक भलाई की परिभाषित विशेषताओं को समझने के लिए, पहले पिज्जा के टुकड़े की तरह एक साधारण निजी अच्छे पर विचार करें। पिज्जा का एक टुकड़ा काफी आसानी से खरीदा और बेचा जा सकता है क्योंकि यह एक अलग और पहचान योग्य वस्तु है। हालांकि, सार्वजनिक माल इस तरह से अलग और पहचान योग्य नहीं हैं।

इसके बजाय, सार्वजनिक वस्तुओं में दो परिभाषित विशेषताएं हैं: वे कोई भी प्रशंसनीय और गैर-लाभकारी नहीं हैं। पहली विशेषता, कि एक सार्वजनिक भलाई कोई भी प्रशंसनीय नहीं है, इसका अर्थ है कि किसी व्यक्ति को अच्छे का उपयोग करने से बाहर करना महंगा या असंभव है। यदि लैरी पिज्जा के टुकड़े की तरह एक निजी अच्छा खरीदता है, तो वह लोर्ना जैसे अन्य लोगों को उस पिज्जा को खाने से बाहर कर सकता है। हालांकि, अगर राष्ट्रीय रक्षा प्रदान की जा रही है, तो इसमें सभी शामिल हैं। भले ही आप अमेरिका की रक्षा नीतियों या रक्षा खर्च के स्तर से बहुत असहमत हों, लेकिन राष्ट्रीय रक्षा अभी भी आपकी रक्षा करती है। आप असुरक्षित नहीं चुन सकते हैं, और राष्ट्रीय रक्षा हर किसी की रक्षा नहीं कर सकती है और आपको बाहर नहीं कर सकती है।

एक सार्वजनिक भलाई की दूसरी मुख्य विशेषता यह है कि यह गैर-लाभकारी है, इसका मतलब है कि जब कोई व्यक्ति सार्वजनिक भलाई का उपयोग करता है, तो दूसरा भी इसका उपयोग कर सकता है। पिज्जा की तरह निजी अच्छे के साथ, अगर मैक्स पिज्जा खा रहा है तो मिशेल भी इसे नहीं खा सकती है; अर्थात्, दो लोग उपभोग में प्रतिद्वंद्वी हैं। राष्ट्रीय रक्षा की तरह सार्वजनिक रूप से अच्छा होने के कारण, मैक्स की राष्ट्रीय रक्षा की खपत मिशेल के लिए बची राशि को कम नहीं करती है, इसलिए वे इस क्षेत्र में गैर-लाभकारी हैं।

कई सरकारी सेवाएँ सार्वजनिक वस्तुओं के उदाहरण हैं। उदाहरण के लिए, आग और पुलिस सेवा प्रदान करना आसान नहीं होगा, ताकि किसी मोहल्ले के कुछ लोगों को उनकी संपत्ति के जलने और सेंधमारी से बचाया जा सके, जबकि अन्य लोगों की रक्षा बिल्कुल नहीं की जाएगी। कुछ जरूरी रक्षा करने का मतलब है, दूसरों की रक्षा करना।

सकारात्मक बाहरीता और सार्वजनिक सामान निकट संबंधी अवधारणाएं हैं। सार्वजनिक वस्तुओं में सकारात्मक बाहरीता होती है, जैसे पुलिस सुरक्षा या सार्वजनिक स्वास्थ्य निधि। सकारात्मक वस्तुओं के साथ सभी सामान और सेवाएं नहीं हैं, हालांकि, सार्वजनिक सामान हैं। शिक्षा में निवेश में भारी सकारात्मक स्पिलओवर हैं, लेकिन एक निजी कंपनी द्वारा प्रदान किया जा सकता है। निजी कंपनियाँ नए आविष्कारों जैसे कि एप्पल आईपैड और रीप प्रॉफिट में निवेश कर सकती हैं जो सभी सामाजिक लाभों पर कब्जा नहीं कर सकती हैं। पेटेंट को निजी माल में नए आविष्कार करने के प्रयास के रूप में भी वर्णित किया जा सकता है, जो असाधारण और प्रतिद्वंद्वी हैं, ताकि किसी को भी लेकिन आविष्कारक को पेटेंट की लंबाई के दौरान उनका उपयोग करने की अनुमति न हो।

★ HOPE IT WILL HELP YOU ★

Please mark me as brain list  

BY Tolety Roshan  

Similar questions