Hindi, asked by damrtgmailcom2123, 1 year ago

अपने कक्षा कक्ष को अधिगम अनुकूल बनाने हेतु आप क्या योजन तैयार Karenge इसका उत्तर

Answers

Answered by Shaizakincsem
22
लगभग हर प्रकार की स्कूल की आपूर्ति में हरियाली विकल्प होता है। पुनर्नवीनीकरण कागज से बना नोटबुक, प्लास्टिक की बजाय लकड़ी की पेंसिल, और हरी चेहरे के ऊतकों को देखें

जल संरक्षण अपने कक्षा के हरे रंग को रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है यदि आप (स्वच्छ) अपशिष्ट जल को खाना पकाने या विज्ञान परियोजना से बनाते हैं, तो इसे बेसिन में रखें

थोड़ा समझ रखने वाले प्रबंधन के साथ, जब आप तापमान बदलना चाहते हैं तो आप थर्मोस्टैट तक पहुंचने से बच सकते हैं। जब मौसम अच्छा है, तो अपनी कक्षाओं में एक ताजा हवा जाने के लिए अपनी खिड़कियां खोलें।

बच्चों को प्रतियोगिता पसंद है किस प्रकार की सामग्रियों को पुन: उपयोग किया जा सकता है, यह चर्चा करने के बाद, एक रीसाइक्लिंग चुनौती शुरू करें। विभिन्न कक्षाओं या ग्रेड एक दूसरे को चुनौती देने के लिए चुन सकते हैं कि कौन एक महीने में सबसे अधिक पुनर्नवीनीकरण सामग्री एकत्र कर सकता है।

जब कोई इमारत में नहीं होता तब बहुत सारी ऊर्जा बर्बाद हो जाती है। दिन के अंत में, कंप्यूटर बंद करने के लिए कक्षा के माध्यम से एक "हरी टीम" की स्वीकृति दी जाती है, जो कि नलिकाओं की जांच करता है, और रोशनी बंद करता है।
Answered by VidhuJain
37
अपने कक्षा कक्ष को अधिगम अनुकूल बनाने हेतु योजना तैयार करने के लिए हमें नीचे लिखे बिंदुओं पर विचार करना होगा:-
१. कक्षा में प्रकाश की ना केवल समुचित व्यवस्था हो बल्कि यह भी महत्त्वपूर्ण हे की प्रकाश किस दिशा से आ रहा है । अतः कक्षा कक्ष का प्रकाशमान होना अनिवार्य है । 
२. कक्षा कक्ष हवादार होना चाहिए जिससे शुद्ध वातावरण में छात्रों के  दिमाग तरोताज़ा रहे । 
३. कक्षा कक्ष शांत वातावरण में निर्मित या स्थापित हो जिससे बाहर के शोरशराबे से छात्रों की एकाग्रता में व्यवधान ना आये । 
४. कुर्सी व मेजों का प्रबंधन भी महत्त्वपूर्ण है ।  ये इस प्रकार हो की सभी छात्रों को काम करने के लिए तथा आने जाने के लिए समुचित स्थान मिल जाये । 
५. कक्षा कक्ष की दीवारों का रंग हल्का होना चाहिए । सफ़ेद रंग के अतिरिक्त  हल्का नीला व हरा रंग उपयुक्त हैं । 
६. श्यामपट्ट की दूरी, ऊंचाई व स्थिति भी अत्यंत महत्त्वपूर्ण है ।  सभी छात्रों को शिक्षक  व श्यामपट्ट समान रूप से दिखाई देने चाहियें ।  

Anonymous: thanks
Similar questions