Hindi, asked by nirupama10b, 5 months ago

अपने मोहल्ले में सफाई की अनियमितता से फैली गंदगी के बारे में शिकयाती पत्र लिखिए |

Answers

Answered by GarvMalik
4

Answer:

सेवा में,

स्वास्थ्य अधिकारी,

दिल्ली नगर निगम,

दिल्ली।

विषय : मोहल्ले की सफाई के लिए नगर निगम को पत्र

श्रीमान,

हम आपका ध्यान मोहल्ले की सफाई संबंधी दुर्व्यवस्था की ओर खींचना चाहते हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि हमारे मोहल्ले में सफाई हेतु नगर निगम का कोई सफाई-कर्मचारी पिछले 10 दिनों से काम पर नहीं आ रहा है। घरों की सफाई करने वाले कर्मचारियों ने भी मोहल्ले में स्थान स्थान पर गंदगी और कूड़े-कर्कट के ढेर लगा दिए हैं। इसका कारण संभवतः यह भी है कि आसपास कूड़ा-कर्कट तथा गंदगी डालने के लिए कोई निश्चित स्थान नहीं है।

आज स्थिति यह है कि मोहल्ले का वातावरण अत्यंत दूषित और दुर्गंधपूर्ण हो गया है। मोहल्ले से गुजरते हुए नाक बंद कर लेनी पड़ती है। चारों ओर मक्खियों की भिनभिनाहट है। रोगों के कीटाणु प्रतिदिन बढ़ रहे हैं। नालियों की सफाई ना होने के कारण मच्छरों का प्रकोप इस सीमा तक बढ़ गया है कि दिन का चैन और रात की नींद हराम हो गई है।

वर्षा पांच-सात दिनों में प्रारंभ हो जायेगी। यथासमय मोहल्ले की सफाई ना होने पर मोहल्ले की दुर्व्यवस्था का अनुमान लगाना कठिन है। अतः आपसे हम मोहल्ले वालों का निवेदन है कि आप यथाशीघ्र मोहल्ले का निरीक्षण करें तथा सफाई का नियमित प्रबंध करवाएं, अन्यथा मोहल्लावासियों के स्वास्थ्य पर उसका कुप्रभाव पड़ने की आशंका है।

आप की ओर से उचित कार्यवाही के लिए हम प्रतीक्षारत हैं।

प्रार्थी

बेस्ट नगर

ब्लॉक-डी के निवासी

दिनांक 5 जून 2018

Answered by nikunjc971
1

Explanation:

सेवा में

नगरपालिका अध्यक्ष

सुल्तानपुर , उत्तरप्रदेश

विषय – मोहल्ले की सफाई हेतु नगरपालिका को पत्र

श्रीमान

सविनय निवेदन हैं। कि हम वार्ड नंबर 21 , हरिनगर के निवासी हैं। हम आपको अवगत कराना चाहते है। कि यहां पर 250 परिवार निवास करते है। कुछ दिनों से हमारे मोहल्ले में सफाई कर्मचारियों की लापरवाही की वजह से एक भी सफाई नालियो की नही हो सकी हैं। जिसकी वहज से नालियां पूरी तरह से चोक हो चुकी हैं। और उनमें पानी का बहाव ठप्प हो चुका हैं। जिसकी वजह से पानी के बहाव ना होने के कारण अनेक प्रकार की बीमारियों का जन्म होता हैं। आजकल हमारे मोहल्ले में बीमारियों से ग्रसित होने वाले लोगो की संख्या अधिक हो गयी हैं।

साथ ही साथ हम आपको एक बात से और अवगत कराना चाहेगे। की हमारे मोहल्के में स्थायी रूप से कचरा प्रबंधन का भी प्रबन्ध किया जाए। ताकि कचरा इधर उधर सड़को में न बिखरे। जिससे कि लोगो का जो दुर्गंध से बुरा हाल रहता हैं। उन सभी से छुटकारा मिल सके। आपसे विनम्र निवेदन हैं। कि आप इन सब समस्यायों पर विशेष रूप से अवश्य ध्यान दे । ताकि इन सभी समस्याओं से हम सभी को छुटकारा मिल सके।

प्रार्थी

समस्त वार्ड वासी

वार्ड नंबर 21 हरिनगर

सुल्तानपुर

Similar questions