Hindi, asked by nishagupta208014, 8 months ago

अपने मित्र को एक पत्र लिखिए जिसमें उसे स्वच्छता अभियान से जुड़ने का आग्रह किया गया हो​

Answers

Answered by probaudh
33

Answer:

Rz 14/15 विकास नगर

नई दिल्ली-110059

प्रिय मित्र,.

मोहन

आशा करता हूं कि तुम भी बिल्कुल मेरी तरह कुशल और मंगल से हो। मैं तुमको बहुत याद करता हूं। अब तो तुमसे मिलने के लिए छुट्टियों काम इंतजार करता हूं। खैर यह बताओं सफ़ाई के मामले में क्या तुम आज भी वैसे ही हो जैसे हास्टल के दिनों में रहते थे। आज में सफ़ाई के ही विषय पर तुमसे कुछ बातें साझा करूंगा।

स्वच्छता एक अच्छी आदत है जिसे हर किसी को स्वस्थ जीवन में अपनाना चाहिए। हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने "स्वच्छ भारत" या "स्वच्छ भारत अभियान" नामक एक स्वच्छता अभियान शुरू किया है। स्वच्छता की जिम्मेदारी केवल हमारे प्रधान मंत्री की जिम्मेदारी नहीं है, बल्कि इस धरती पर रहने वाले हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है। हम सभी को स्वस्थ जीवन के लिए इस अभियान कार्यक्रम साथ देना चाहिए।

पूरे भारत में स्वच्छ भारत को बनाने के पीछे हर विद्यालय, कॉलेज, समाज, समुदाय, कार्यालय, संगठन और देश स्तर पर सफाई शुरू की जानी चाहिए। हमें अपने आप को, घर, आसपास के क्षेत्रों, समाज, समुदाय, शहर, उद्यान और पर्यावरण को दैनिक आधार पर साफ करने की जरूरत है।

बदलेंगे हम तो बदलेगा घर और समाज।

आशा है कि तुम्हें मेरी बात आसानी से समझ आई होगी। अंत: अब से तुम भी अपने जीवन में इस अभियान को लागू कर दो ताकि तुमको देखकर बाकि लोग भी तुमसे कुछ सीखें।

तुम्हारा यार

साहिल

Answered by sangeetha01sl
6

Answer:

#84 एस.एल.एम. सड़क

नई दिल्ली - 00

17 जुलाई 2022

प्रिय मित्र आशु,

क्या हाल है? मैं अच्छा कर रहा हूं और आशा करता हूं कि आप भी छुट्टियों में अच्छा कर रहे होंगे।

मैं यह पत्र आपको 30 जुलाई 2022 को केंद्रीय दिल्ली में 'आपके लिए' नामक एक एनजीओ द्वारा आयोजित स्वच्छता अभियान में शामिल होने की सलाह देने के लिए लिख राही हूं। 'स्वच्छ भारत अभियान' देश में खुले में शौच को खत्म करने और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में सुधार के लिए 2014 में भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक देशव्यापी अभियान है। एक छात्र और एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते हमें एक बेहतर और स्वच्छ शहर के लिए इस अभियान में भाग लेना है। मेरा मानना है कि यह हमारी छुट्टियों का उपयोग करने का एक उत्पादक तरीका है। मैं आशा और कामना करता हूं कि आप इस स्वच्छता अभियान में शामिल होंगे और स्वयंसेवा करेंगे।

मुझे आपके उत्तर का जल्द से जल्द इंतजार रहेगा।

आपका मित्रवत,

संगीता

#SPJ2

Similar questions