Hindi, asked by saumyamistry44, 14 days ago

अपनेमित्र को परीक्षा िेंप्रथि स्थान प्राप्त करने पर बधाई देते हुए पत्र मलखखए

Answers

Answered by RajkapurBhardwaj
0

Answer:

परीक्षा भवन

दिल्ली

6 जून 20XX

प्रिय हिमांशु

मधुर स्मृति

मैं यहाँ पर कुशलपूर्वक हूँ और तुम्हारी कुशलता के लिए ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ। गत सप्ताह मुझे तुम्हारा पत्र मिला। यह जानकर बहुत खुशी हुई कि तुमने अपनी परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इसके लिए तुम्हें मेरी ओर से बहुत-बहुत बधाई हो। भविष्य में भी तुम इसी प्रकार सफलता प्राप्त करके अपने विद्यालय तथा माता-पिता का नाम रोशन करो।

मित्र, तुम्हारी इस सफलता से मेरे माता-पिता भी बहुत प्रसन्न हैं। वे भी तुम्हें आशीर्वाद भेज रहे हैं। तुम्हारी सफलता हम सबके लिए गौरव की बात है। ईश्वर करे जीवन में तुम इसी प्रकार सफल होते रहो। मेरी ओर से माता जी तथा पिता जी को बधाई देना तथा प्रणाम कहना।

तुम्हारा मित्र

क। ख। ग।

रजनीश पवार

545, शिवाजी नगर

नागपुर

12-3-2014

प्रिय मित्र विवेक

प्रेम !

कल के नवभारत टाइम्स से तुम्हारी शानदार सफलता के संबंध में जानकारी प्राप्त कर मुझे जो हार्दिक प्रसन्नता हुई उसे मेरे लिए शब्दों में बाँध पाना कठिन है। प्रिय विवेक ! मुझे तुम से यही आशा थी। तुम्हारी पढ़ाई के प्रति निष्ठा और लगन को देखकर मुझे पूर्ण विश्वास हो गया था कि आगामी दसवीं की परीक्षा में छात्रवृति प्राप्त कर तुम अपन परिवार गौरवान्वित करोगे। परमात्मा का कोटिशः धन्यवाद है कि उसने तुम्हारे परिश्रम का उचित फल तुम्हे दिया ।

प्रिय विवेक ! अपना इस शानदार सफलता पर मेरी हार्दिक बधाई स्वीकार कीजिए। मैं उस परमपिता परमेश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि जीवन में सफलता सदैव इसी प्रकार तुम्हारे चरण चूमती रहे तथा तुम जीवन में उत्तरोत्तर इसी प्रकार उन्नति के पथ पर अग्रसर रहो। मुझे पूरी आशा एवं विश्वास है कि इसके पश्चात होने वाली कॉलेज की परीक्षाओं में तुम्हारा परिणाम इससे भी शानदार रहेगा। मेरी शुभकामनाएँ सदैव तुम्हारे साथ हैं। शेष शुभ।

तुम्हारा अभिन्न हृदय

रजनीश

Explanation:

Please mark me as Brainliest and said Thanks

Similar questions