Business Studies, asked by rambilashibaibairagi, 3 months ago

अपने नियमित गतिविधियों और कार्यों का वर्णन कीजिए​

Answers

Answered by kvenky2834
3

Explanation:

इस इकाई से आपको अपने शिक्षकों के कार्याभ्यास को विकसित करने में सहयोग देने तथा अपने विद्यालय में शिक्षण से संबन्धित बदलाव लाने में मदद मिलेगी।

इस विषय पर काफी कुछ लिखा जा चुका है – और ‘गतिविधि आधारित सीखने की प्रक्रिया’ एवं ‘बालक-केंद्रित सीखने की प्रक्रिया’ आदि विषयों पर प्रशिक्षण आयोजित किए जा चुके हैं – पर इसे आप अपने विद्यालय में वास्तव में अमल में कैसे ला सकते हैं? इस इकाई में इस बात के क्रियात्मक उदाहरण दिए गए हैं कि अपने विद्यार्थियों के सीखने संबंधी परिणामों को बेहतर बनाने के लिए के शिक्षकों के पाठों को अधिक सहभागितापूर्ण बनाने हेतु उनके साथ TESS-INDIA मुक्त शैक्षिक संसाधनों (ओईआर) का उपयोग कैसे करना है।

यह इकाई आपको एक बदलाव परियोजना के बारे में मार्गदर्शन देती है जो एक सत्र (लगभग 12 सप्ताह) तक चलेगी। इसमें आप अपने विद्यालय में शिक्षण से संबन्धित बदलाव पर ध्यान देंगे। आपको अपने शिक्षकों के कक्षा कार्याभ्यासों के किसी ऐसे पहलू को पहचानने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा जिसे आप बदलना चाहते हों। इसमें आपके लिए विद्यालय में करने की गतिविधियां और केस स्टडी दिए गए हैं जो क्रियान्वयन के उदाहरण प्रदान करते हैं।

शुरूआत करने से पहले आपको पूरी इकाई पढ़ लेनी चाहिए, और फिर गतिविधियों को जिस क्रम में दिया गया है उस क्रम में करें, और सत्र में आगे बढ़ने के साथ-साथ अपनी योजनाओं, कार्यों और प्रतिफलों के रिकॉर्ड रखते जाएं।

Similar questions