Social Sciences, asked by tarineeyadu6, 2 months ago

अपने नजदीकी बैक मे जाकर बचत खाति खोलने की प्रक्रिय के बारे मे जनकारी प्राप्त कर प्रतिवेदन लिखे​

Answers

Answered by fenilsutariya45
1

Explanation:

व्यापार

एनआरआई

ग्रामीण एवं कृषि

बड़ौदा रेडियंस

ब्लॉग

बचत करना अच्‍छा है. बुद्धिमत्तापूर्ण बचत करना और भी बेहतर है.

बचत बैंक नियम

बचत बैंक खाता कौन खोल सकता है.

करार करने में सक्षम और जिसका समुचित परिचय बैंक को दिया गया है, अपने नाम पर खाता खोल सकता है. वह अपने नाम पर एक से अधिक खाते नहीं खोल सकता / सकती. दो या अधिक व्यक्तियों के नाम पर खाते खोले जा सकते हैं, जो निम्नानुसार देय होंगे:

किसी एक या अनेकों को,

जीवितों में से किसी एक या अनेकों को,

कोई भी एक या किसी एक या उनमें से अनेकों को या जीवितों को संयुक्त रूप से या जीवित को

पहले या जीवित या दूसरा या जीवित , बशर्ते पहले / दूसरे खाताधारक की मृत्यु के प्रसंग में क्रमश: दूसरे / पहले नामधारी खाताधारक खाते में जमा शेष प्राप्त करेंगे.

अवयस्क के एकल नाम से बचत खाता खोला और अवयस्क द्वारा संचालित किया जा सकता है, बशर्ते अवयस्क ने -10- वर्ष की आयु पूरी की हो और वह पढ / लिख सकता हो. ऐसे खाते में अधिकतम जमा शेष रु. 1,00,000/- से अधिक नहीं होना चाहिए. -14- वर्ष से अधिक आयु के अवयस्क के खातों के लिए अधिकतम जमा शेष की कोई सीमा नहीं.

अवयस्क का खाता उसके प्राकृतिक अभिभावकों यानी पिता या अभिभावक यानी मा या दोनों के साथ संयुक्त रूप से खोला जा सकता है.

क्लब, सोसायटी, भविष्य निधि और न्यास के नाम पर खाता खोला जा सकता है, बशर्ते इनका गठन यथायोग्य रूप से किया गया हो और वे भारतीय रिजर्व बैंक / बैंक द्वारा समय समय पर निर्धारित शर्तों को पूरा करते हो.

भारतीय रिजर्व बैंक के निदेशों के अनुसार और पूर्वानुमति के अधीन विशिष्ट संस्थाओं / एजेंसियों के नाम से खाते खोले का सकते हैं, बशर्ते इन्हें सोसायटी पंजीकरण अधिनियम के तहत पंजीकृत किया गया हो या जिन्हें कंपनी अधिनियम 1956 के अनुसार 'लिमिटेड' या 'प्राइवेट लिमिटेड' शब्दों का इस्तेमाल करने से छूट दे दी गई हो, साथ ही जो सामाजिक हितार्थ कार्य कर रहे हों और समाज के कमजोर तबकों के लिए कार्य कर रहे हों और वे जिन्हें आयकर अधिनियम 1961 के तहत आयकर से छूट प्रदान की गई हो.

इसीके साथ भारतीय रिजर्व बैंक निदेशों के अनुसार सरकारी विभागों / निकायों एजेंसियों के नाम पर भी खाते खोले जा सकते हैं, जो केन्द्र / राज्य सरकारों द्वारा प्रायोजित विविध कार्यक्रमों / योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए प्रदान किए जानेवाले अनुदान / सब्सिडी के विषय में होंगे. संबंधित सरकारी विभाग द्वारा दिए गए प्राधिकार पत्र को बैंक समुचित रूप से अपने रिकार्ड पर रखे.

बचत खाता कैसे खोला जा सकता है

खाता खोलने के लिए बैंक के निर्धारित प्रारूप में ही आवेदन करना होगा. आवेदन स्वयं खाताधारक द्वारा बैंक के प्राधिकृत अधिकारी की उपस्थिति में किया जाना चाहिए और आवेदक को आवेदन पत्र के सभी स्तम्भों में सूचना भरनी होगी. हर आवेदक को इस आशय का घोषणा पत्र देना होगा कि उसने बचत खाते के नियमों को पढा है और वह उन्हें स्वीकार करता है.

निरक्षर जमाकर्ता, जो लिखने में असमर्थ हैं, को खाता खोलने के फॉर्म पर अपने अंगूठे का निशान लगाने के लिए स्वयं बैंक में आना होगा. बैंक और आवेदक दोनों को परिचित साक्ष्य की उपस्थिति में अंगूठे का निशान लगवा लिया जाएगा. ऐसे निरक्षर जमाकर्ता को अपना नवीनतम फोटोग्राफ बैंक को देना होगा, जिसे बैंक को परिचित व्यक्ति द्वारा अधिप्रमाणित किया जाएगा. इस प्रकार जमाकर्ता को हर बार खाते से धनराशि निकालते समय अपने अंगूठे के निशान को अधिप्रमाणित करने की आवश्यकता नहीं रहेगी. वह बैंक के अधिकारी की उपस्थिति में अपने अंगूठे का निशान लगा सकता है.

निरक्षर व्यक्तियों के एकल या संयुक्त बैंक खातों में चेक बुक सुविधा नहीं दी जाती.

हर खाताधारक को खाता खोलते समय अपना अद्यतन पासपोर्ट आकर का फोटोग्राफ प्रस्तुत करना होगा. (vi) बैंक के साथ संतोषजनक तरीके से परिचालित खाता रखनेवाले वर्तमान खाताधारक बैंक को नये खाते का परिचय दे सकता है. जब भी जमा खाता खोला जाएगा और वर्तमान खाताधारक से परिचय प्राप्त किया जाएगा, तब निम्नलिखित शर्तों का पूरा करना जरूरी होगा :

परिचयकर्ता का खाता कम से कम छ: महीने पुराना होना चाहिए और

परिचयकर्ता का खाता संतोषजनक तरीके से परिचालित और सक्रिय होना चाहिए.

परिचयकर्ता का खाता केवायसी मानदंडों का अनुपालन करनेवाला हो. मतलब यह कि प्रस्तावित परिचयकर्ता के बैक के पास रखे गए खाते के विषय में केवायसी की आवश्यकताओं को पूरा किया हो

परिचय के तौर पर धारक के फोटोग्राफ के साथ निम्न दस्तावेज भी स्वीकार किए जा सकते है.

वैध पासपोर्ट

पैन कार्ड

ड्राइविंग लाइसेंस

मतदाता पहचान पत्र

रक्षा पहचान पत्र

केन्द्रीय / राज्य सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के कर्मचारियो के पहचान पत्र.

ज्येष्ठ नागरिक कार्ड.

Answered by Zatana
0

Explanation:

Wear gloves

Wear mask

Wear Pp kit

Slap the person

If he/she doesn't wake up,Kick him/her also

Hope it helps.

Similar questions