Hindi, asked by rajveerrapatel, 3 months ago

अपने प्राचार्य को प्रार्थना पत्र लिखते हुए उन्हें ऑनलाइन अध्यापन में आने वाली समस्याओं से अवगत कराते हुए समस्या के निवारण का अनुरोध कीजिए​

Answers

Answered by shaider
7

औपचारिक पत्र

प्रेषक का पता, (3 पंक्तियों में)

दिनांक,

सेवा में,

प्राचार्य जी,

ऐ. बी. सी. विद्यालय,

जयपुर

विषय: ऑनलाइन अध्यापन में आने वाली समस्याओं से अवगत कराते हुए समस्या का निवारण हेतु प्रार्थना

पत्र ।

आदरणीय महोदय,सविनय निवेदन यह है कि मैं

आपके विद्यालय में बारहवीं बी की छात्रा हूँ। यह पत्र मैं हेड गर्ल होने के नाते संपूर्ण विद्यालय की तरफ से आपको लिख रही हूँ।

जैसा की आप अवगत है की महामारी के चलते ऑनलाइन अध्यापन प्रचलन में है। कक्षाएँ ऑनलाइन होने के कारण कई विद्यार्थियों को परेशानियाँ भी आ रही है।

कई विद्यार्थियों के पास इन्टरनेट की अच्छी सुविधा उपलब्ध नहीं है जिसके कारण उनके अध्यापन में समस्यायें आती है। कई विद्यार्थियों के घरों में बिजली की समस्या होने के कारण वह सही समय पर कक्षा को जॉइन नहीं कर पाते जिससे उनकी पढ़ाई पर बहुत असर पड़ता है। ऐसी परिस्थिति किसी के नियंत्रण में नहीं होती परंतु ऐसे में आपसे निवेदन है की विद्यार्थियों को नोट्स प्रदान कराए जाए । पूरे हफ़्तेकी पढ़ाई का संशोधन अगर सप्ताहांत में कराया जाए तो उससे भी विद्यार्थियों को अच्छी मदद मिलेगी ।

दूसरी सबसे बड़ी समस्या जो विद्यार्थियों को आ रही है, वह यह कि कंप्युटर का ज्ञान कम होने के कारण वह कुछ सॉफ्टवेयर जैसे माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस आदि को अच्छे से उपयोग में नहीं ला पा रहे है। इसीलिए आपसे अनुरोध है कि एक ऑनलाइन कक्षा विद्यार्थियों को यह सिखाने के लिए भी रखी जाए जिनमें उन्हें माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस और कक्षा के लिए अन्य महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर को चलाना सिखाया जाए।

आशा करती हूँ कि आप इन समस्याओं के बारे में विचार करेंगे और इनपर जल्द से जल्द कार्रवाई करेंगे । हम सभी विद्यार्थि आपके अत्यंत आभारी रहेंगे।

धन्यवाद,

आपकी आज्ञाकारी शिष्या,

दीक्षा वर्मा,

बारहवीं बी,

(ऐ. बी. सी. विद्यालय)

Similar questions