Chemistry, asked by kashish40895, 5 hours ago

अपने प्रेक्षणों को लिखिए।
अब थोड़ा तनु वैनिला एवं लौंग का तेल लीजिए तथा इनकी गधों की जाँच की
एक परखनली में तनु HCI विलयन एवं दूसरी में तनु NIOIL का विलयन ली
दोनों में तनु वैनिला एसेंस की कुछ बूंद डालकर उसे हिलाइए। उसकी गंध की
जाँच कीजिए। यदि गंध में कोई बदलाव है तो उसे दर्ज कीजिए।
इसी प्रकार तनु HC) एवं तनु NaOH के साथ लौंग के तेल (clove oil) की ।
में आए परिवर्तन की जाँच कर अपने प्रेक्षण को दर्ज कीजिए।
आपके प्रेक्षण के आधार पर वैनिला, प्याज एवं लौंग के तेल में से किसे ।
उपयोग किया जा सकता​

Answers

Answered by sarishti13052
0

Answer:

बाज़ार में बिकने वाले सामानों की डिज़ाइनों में हमेशा परिवर्तन होता रहता है। आप इन परिवर्तनों को किस प्रकार देखते हैं? आपस में चर्चा कीजिए।

उत्तर : बाज़ार में बिकने वाले सामानों के डिज़ाइनों में हमेशा परिवर्तन होता रहता है क्योंकि एक ही डिज़ाइन की वस्तु का प्रयोग करते-करते लोग ऊब जाते हैं। कुछ नयापन लाने व रुचि के अनुसार परिवर्तन करने से वस्तुओं का रूप सौंदर्य बदलता रहता है। हम इन परिवर्तनों को केवल फैशन के रूप में ही देखते हैं।इसी प्रकार की चर्चा आप कक्षा मे कर सकते हैं।

प्रश्न 5: हमारे खान-पान, रहन-सहन और कपड़ों में भी बदलाव आ रहा है। इस बदलाव के पक्ष-विपक्ष में बातचीत कीजिए और बातचीत के आधार पर लेख तैयार कीजिए।

उत्तर : वर्तमान में दिन-प्रतिदिन आधुनिकता बढ़ती जा रही है। और इसका विशेष प्रभाव पड़ रहा है हमारे खान-पान, रहन-सहन और पहनावे पर। इस आधार पर मैंने बहुत लोगों से बातचीत की। कुछ ने इसके पक्ष में व कुछ ने इसके विपक्ष में अपने विचार रखे अर्थात् कुछ इस बदलाव को सही कहते हैं और कुछ सही नहीं मानते।

लेकिन मैंने सभी के विचारों से यह निष्कर्ष निकाला कि बदलाव भी जीवन का एक विशेष पहलू है। कुछ बड़े-बुजुर्ग आधुनिकता को जल्दी से अपना लेते हैं; रूढ़िवादी विचारों को त्यागने या उनमें बदलाव लाने में वे संकोच नहीं करते। ऐस लोग युवाओं के भी प्रिय हो जाते हैं व समया नुसार उनका मार्ग-दर्शन भी कर सकते हैं लेकिन दूसरी ओर वे बड़े-बुजुर्ग भी हैं जिन्हें समाज में होता बदलाव अच्छा नहीं लगता। वे अपने प्राचीन विचारों के साथ ही जीना चाहते हैं। एेसे में उनका बात-बात पर नवीन वर्ग के विचारों के साथ मतभेद होता है। ऐसा होने पर बच्चे भी उन्हें उतना सम्मान नहीं दे पाते जितना उन्हें देना चाहिए।

Similar questions