Sociology, asked by dhipinsahni4387, 9 months ago

अपने समाज में उपस्थित स्तरीकरण की व्यवस्था के बारे में आपका क्या प्रेक्षण है? स्तरीकरण से व्यक्तिगत जीवन किस प्रकार प्रभावित होते हैं?

Answers

Answered by nikitasingh79
13

Answer with Explanation:

अपने समाज में उपस्थित स्तरीकरण की व्यवस्था समाज को उच्च तथा निम्न समूहों में विभाजित करके उसके अनुसार समाजिक संरचना में इन समूहों में पदों तथा भूमिकाओं को निर्धारित करने की प्रक्रिया होती है। प्रत्येक समूह का निश्चित स्थान होता है तथा सभी समूह आपस में उच्चता तथा अधीनता के संबंध से जुड़े होते हैं।

स्तरीकरण से व्यक्तिगत जीवन गहरे रूप से प्रभावित होता है। स्तरीकरण का अर्थ है समाज का अलग-अलग आधारों पर अलग-अलग स्तरों में विभाजन। व्यक्तिगत जीवन भी अलग-अलग आधारों पर विभाजित होता है जैसे कि व्यक्ति लैंगिक आधार पर पिता है, आर्थिक स्थिति के आधार पर उच्च अथवा निम्न समूह का सदस्य है, शिक्षा के आधार पर पढ़े-लिखे अथवा अनपढ़ समूह का सदस्य है, रंग के आधार पर नस्ल के आधार पर किसी समूह का सदस्य है । इस प्रकार पता नहीं कितने आधारों पर न जाने कितने समूहों का सदस्य है। इस प्रकार तमाम उम्र किसी न किसी आधार पर किसी न किसी समूह का सदस्य होता ही है । इस तरह स्तरीकरण से व्यक्तिगत जीवन गहरे रूप से प्रभावित होता है।  

आशा है कि यह उत्तर आपकी मदद करेगा।।।।

 

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :  

सामाजिक नियंत्रण क्या है? क्या आप सोचते हैं कि समाज के विभिन्न क्षेत्रों में सामाजिक नियंत्रण के साधन अलग-अलग होते हैं? चर्चा करें।  

https://brainly.in/question/11841643

विभिन्न भूमिकाओं और प्रस्थितियों को पहचानें जिन्हें आप निभाते हैं और जिनमें आप स्थित हैं। क्या आप सोचते हैं कि भूमिकाएँ और प्रस्थितियाँ बदलती हैं? चर्चा करें कि ये कब और किस प्रकार बदलती हैं।

https://brainly.in/question/11841633

Similar questions