Hindi, asked by jr7184220, 7 hours ago

अपने शहर मे तालाबंदी के कारण होने वाली
कठिनाईयो के संबंघ मे अपने
अपने दोस्त को पत्र
लिखिए।

Answers

Answered by jatinkumarpatra786
0

Answer:

हाय डेविड,

आपकी बात सुनकर अच्छा लगा, मुझे यह जानकर खुशी हुई कि आप इस कठिन समय में ठीक हो रहे हैं।

आपने पूछा कि यहां न्यूजीलैंड में हमारे लिए कैसा चल रहा है।

आपने सुना होगा कि पूरा देश बंद है और व्यायाम और खरीदारी के लिए ब्रेक के साथ, हम सभी एक तरह से स्वैच्छिक नजरबंदी के तहत जी रहे हैं।

लॉक डाउन की शुरुआत ने मेरे अंदर पिछले वर्षों की एक पुरानी भावना जगा दी।

उन कार असेंबली स्ट्राइक से हमने 70 के दशक में वापस ले लिया। हड़ताल की शुरुआत में भावना; हमारे वोट को रोकने के बाद, परस्पर विरोधी भावनाएँ, उत्साह का तत्व, मैं इसे मज़ेदार कहने की हिम्मत करता हूँ। सामूहिक उद्देश्य की प्रबल भावना के साथ, सामान्य उबाऊ दिनचर्या अचानक दूर हो गई, हम सब एक साथ एक साहसिक कार्य के कगार पर थे। जीवंत रूप से जीवंत होने का अहसास।

फिर जैसे-जैसे दिन बीतते गए, बिल आते गए और घर में वाद-विवाद, चिंता बढ़ती गई। 'बकवास, हम इस एक' भावना से कैसे बाहर आएंगे।

खैर, इस बार हम अपना चेहरा बचाने के लिए ट्रेड काउंसिल को विवाद नहीं सौंप सकते, हम एक सामूहिक बैठक भी नहीं बुला सकते हैं और मालिकों की शर्तों पर वापस जाने के लिए सहमत हो सकते हैं।

हम केवल दृढ़ रह सकते हैं और जीत के लिए रुक सकते हैं।

बेशक एक कारखाने की हड़ताल की सादृश्यता केवल इतनी दूर तक जाती है, जैसे कि विश्व युद्ध 2 की उपमाएँ कई लोगों ने उद्धृत की हैं।

आज हम हड़ताल या युद्ध में नहीं हैं, लेकिन एक भयावह वायरस के अंतरराष्ट्रीय प्रसार का सामना कर रहे हैं जिसका कोई ज्ञात मारक नहीं है।

हां, भूख, युद्ध, शराब, तंबाकू और मौजूदा इंफ्लुएंजा हर साल इस वायरस से लाखों ज्यादा लोगों की जान लेते हैं, फिर भी कोरोना वायरस को हल्के में लेने का कोई कारण नहीं है। रोग वाहकों से जल्दी फैलता है इससे पहले कि वे लक्षण दिखाते हैं, यह अक्षम है और कई लोगों को मार डाला है। यह दुनिया भर के प्रमुख शहरों को तबाह कर रहा है।

इसलिए यहां के अधिकारियों ने लॉकडाउन लगाने, चेन तोड़ने की कोशिश करने के लिए चुना है, एक रणनीति जो अब तक समझ में आती है।

यह काफी सवारी रही है और हमें कुछ दिलचस्प चीजें मिली हैं, यहां तक कि सिर्फ तीन दिनों के बाद भी।

संगठित खेल, शुक्रवार के पेय, रविवार ड्राइव, रेस्तरां रात्रिभोज, ओप दुकान की यात्राओं के बिना जाना संभव है। हम स्पष्ट रूप से TAB के बिना, मैकडॉनल्ड्स के बिना, वेश्यावृत्ति के बिना जीने में सक्षम हैं।

हम में से कुछ दूसरों की तुलना में बहुत बेहतर स्थिति में हैं। सरकारी राहत उपायों के बावजूद, हजारों श्रमिक सख्त संघर्ष कर रहे होंगे। कुछ अपने घर खो देंगे, कई श्रमिकों को उनकी नौकरी वापस नहीं मिलेगी।

अधिक कर्तव्यनिष्ठ संघ के आयोजक घर से सामान्य से अधिक मेहनत कर रहे हैं, मदद के लिए क्षेत्ररक्षण कॉल। घरेलू हिंसा कॉल के लिए हॉटलाइन भी जारी है।

कुछ वंचित भीड़भाड़ वाले न्यूजीलैंड के घरों की स्थिति के बारे में अभी सोचना नहीं है और अभी भी लॉकडाउन के शुरुआती दिन हैं।

इस समय सभी के लिए "एक दूसरे के प्रति दयालु" होने के लिए प्रधान मंत्री के निषेधाज्ञा के लिए मार्च की अधिकारियों की लाइन और सकारात्मक प्रतिक्रिया में स्पष्ट विश्वास है। इस पर हमारी सरकार के किसी भी सवाल को कुछ लोग गुस्से में खारिज कर देते हैं।

मुझे लगता है कि ऐसे समय में हमें अपने महत्वपूर्ण संकायों की पहले से कहीं ज्यादा जरूरत है। जैसा कि मेरे दोस्त रेनी अन्ना ने कहा:

"राज्य संस्थानों के एक नेटवर्क से बना है और वे संस्थान मूल रूप से" अच्छे नहीं हैं। प्रतिक्रिया के बारे में सवाल पूछना भी उस खतरे को कम करने के लिए नहीं है जो COVID-19 का प्रतिनिधित्व करता है या यह सोच रहा है कि यह एक साजिश है, या यहां तक कि इसका उद्देश्यपूर्ण रूप से इस समय या जो भी हो, इसका शोषण किया जा रहा है। हम जिन विनाशकारी प्रणालियों में रहते हैं, वे महामारी पैदा करने के लिए बाध्य हैं, और यह वास्तविक है लेकिन वैश्विक महामारी का सामना करना वास्तव में आश्चर्यजनक नहीं है। यह अजीब होगा यदि हम वास्तव में इसका अनुभव नहीं करते हैं। बात यह है कि महामारी के कारण चरम उपायों को अपनाना उचित है, यह महसूस करना पूरी तरह से संभव है, जबकि अभी भी यह देखते हुए कि उन उपायों का अन्य राजनीतिक रुझानों से अपना संबंध है, और उनकी अपनी गति और संभावित दीर्घकालिक प्रभाव भी हैं।

पहले से ही अल्पावधि में, यहां विभिन्न वर्ग हितों ने खुद को तेजी से आगे बढ़ाया है। उदाहरण के लिए, कुछ नियोक्ताओं ने असुरक्षित कार्य प्रथाओं पर जोर दिया है और प्रतिक्रिया में श्रमिकों की हड़ताल की कार्रवाई हुई है।

नई परिस्थितियों में कम वेतन वाले श्रमिकों के बारे में अचानक सामाजिक जागरूकता महत्वपूर्ण महत्व रखती है। कूड़ा उठाने वालों, ड्राइवरों, सफाईकर्मियों, अस्पताल कर्मियों और कम से कम चेकआउट संचालकों पर समाज की निर्भरता।

आज मजदूर वर्ग हाशिये पर है, इसका मूल्य स्पष्ट रूप से स्पष्ट है।

जब हम नाटक के वर्तमान चरण से गुजरते हैं, तो क्या ये अहसास एक पुनर्जीवित समाजवादी धारा में तब्दील हो जाएंगे? पिछले कुछ हफ़्तों में पूंजीपति वर्ग ने दिखाया है कि वे आमूल-चूल फ़ैसले ले सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि हमारा पक्ष भी ऐसा कर सकता है।

आपके और आपके लिए सबसे अच्छा,

डॉन

Similar questions