Hindi, asked by menakshi7780, 3 months ago

अपनी दुकान को किराए पर उठाने के लिए लगभग 25-50 शब्दों में एक विज्ञापन तैयार कीजिए। in Hindi

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Answered by vijendralamba
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Answer:

किरायेदारी करार (जिसे ‘पट्टा’ भी कहते हैं) आपके और मकान मालिक के बीच एक संविदा है। इसमें किराया, बांड, किरायेदारी की अवधि और उसका स्वरुप तथा अन्य शर्तें व नियमों का उल्लेख रहता है।

किरायेदारी करार पर हस्ताक्षर करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपने सबकुछ समझ लिया है।

मकान मालिक या एजेंट के संपर्क का व्यौरा प्राप्त कर लें।

बहुत से मकान मालिक आपसे बांड देने के लिए कहंगे। अगर आप मकान को साफ़-सुथरा नहीं रख पाए, इसे नुक्सान पहुंचाया या किरायेदारी के अंत तक किराया नहीं चुकाया, तो आपका मकान मालिक बांड की कुछ या सारी रकम का दावा कर सकता है।

यदि आपका मकान मालिक बांड लेता है तो उसे:

Residential Tenancies Bond Authority के यहाँ दर्ज करना होगा

बांड दर्ज करने के फॉर्म को भर कर उसे आपके हस्ताक्षर के लिए देना होगा

एक कंडीशन रिपोर्ट तैयार करनी होगी जिसमें मकान की आम दशा का उल्लेख होता है।

भुगतान के 15 दिनों के अन्दर यदि आपको बांड की रसीद न मिले तो Residential Tenancies Bond Authority से संपर्क करें।

आपकी बांड रसीद महत्वपूर्ण है इसे न खोएं। आपकी किरायेदारी के अंत में बांड के रकम को वापस पाने के लिए आवेदन करते समय आपको इसकी जरूरत होगी।

मकान में आपके प्रवेश से पहले मकान मालिक या एजेंट को ‘कंडीशन रिपोर्ट’ की दो हस्ताक्षरित प्रतियाँ आपको देनी होंगी। यह देख लें कि मकान सुरक्षितत है और यदि आपको कहीं सुरक्षा जोखिम नज़र आये, जैसे अपर्याप्त पूल फेंसिंग या बिजली की स्पष्टत: दिख रही समस्या, तो अपने मकान मालिक या एजेंट को सूचित करें। मकान का निरीक्षण करें और उसकी रिपोर्ट भरते समय मौजूदा नुकसान, जैसे दीवाल में दरार, धब्बे या टूटे-फूटे हैंडल का उल्लेख करें। कंडीशन रिपोर्ट में मकान मालिक या एजेंट द्वारा लिखी गई किसी बात से आप असहमत हों तो उसी रिपोर्ट में नोट करें।

मकान में प्रवेश करने के तीन दिनों के अन्दर कंडीशन रिपोर्ट की एक हस्ताक्षरित प्रति मकान मालिक या एजेंट को लौटाएं।

कंडीशन रिपोर्ट की एक प्रति अपने पास रखें। किरायेदारी के अंत में, यदि कोई विवाद पैदा हुआ कि साफ़-सफाई, नुकसान या खोई हुई चीज़ों की भरपाई कौन करेगा, तो उस समय यह आपके काम आयेगी।

अपनी पसंदीदा पानी, बिजली, गैस और टेलीफोन कंपनियों से संपर्क कर यह सुनिश्चित करें कि मकान में प्रवेश से पहले आप इनकी सेवाओं से जुड़ चुके हैं। आम तौर पर इन सेवाओं से जुड़ना एवं बिल चुकाना आपकी ज़िम्मेदारी होती है।

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